Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

LIVE विधानसभा चुनाव: पांच राज्यों की साफ होगी चुनावी तस्वीर, वोटों की गिनती शुरू

 Girish |  2017-03-11 01:59:25.0

LIVE विधानसभा चुनाव: पांच राज्यों की साफ होगी चुनावी तस्वीर, वोटों की गिनती शुरू

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना शनिवार सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। 9 बजे पहला रुझान मिल जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, दोपहर तक ज्यादातर राज्यों की तस्वीर साफ हो जाएगी।

इसके बाद तय होगा कि अखिलेश यादव का जादू अगले पांच साल भी बरकरार रहेगा या फिर यूपी की जनता ने बदलाव को चुना है। बड़ा सवाल ये कि क्या बीजेपी का वनवास खत्म होगा या मायावती से जनता एक बार फिर उम्मीद लगाते हुए उन्हें विधानसभा पहुंचाएगी।



वही, सपा प्रवक्‍ता राजेंद्र चौधरी ने मतगणना पर कहा कि केंद्र सरकार के मंत्री और पीएम मोदी ने जो यूपी की जनता के साथ व्यवहार किया है उसे लोकतांत्रिक नहीं कहा जा सकता। लोगों को आंतकित करना। निर्वाचन की निष्पक्षता को प्रभावित करना दुर्भाग्यपूर्ण है। जनता को सावधान करने की जरूरत है। अनैतिकता की हद है। जैसा अखिलेश ने कितना काम किया है, वैसा काम वैसा विकास पूरे देश के किसी सीएम ने कभी नहीं किया।



भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी ने सुबह मंदिर जाकर आशीर्वाद लिया। रीता का मुकाबला मुलायम परिवार की छोटी बहू अपर्णा यादव से है। स्वाति सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी। उत्तर प्रदेश की जनता परिवर्तन चाहती है।

बताते चले कि उत्तर प्रदेश में 75, पंजाब में 53, गोवा में दो, उत्तराखंड में 15 और मणिपुर में 12 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। सुबह आठ बजे सबसे पहले डाक से मिले मतपत्रों की गिनती की जाएगी। इसके आधे घंटे बाद ईवीएम से गिनती होगी। आधुनिक वोटिंग मशीन की वजह से नतीजों का रुझान 11 बजे से दिखाई देने लगेगा। दोपहर दो बजे तक अधिकांश नतीजे आ जाएंगे। देर शाम तक सभी नतीजे आ जाने की उम्मीद है।

वहीं, कुछ सीटों पर प्रयोग के आधार पर वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल व्यवस्था की गई है। इसमें वोटिंग मशीन से एक पर्ची निकलती है, जिसमें वोट मिली पार्टी के निशान पर मुहर लगी होती है। इसे मतपेटी में बंद कर दिया गया था। जहां यह प्रक्रिया अपनाई गई थी, उन सीटों पर मतदान मशीन की गिनती के बाद इन पर्चियों की भी गिनती की जाएगी।



Tags:    

Girish ( 4001 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top