Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

EXIT POLL: जानिए यूपी में 'किस जाति ने किस पार्टी' को दिया वोट

 Abhishek Tripathi |  2017-03-10 08:02:02.0

EXIT POLL: जानिए यूपी में किस जाति ने किस पार्टी को दिया वोट

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव 2017 समाप्‍त हो चुका है। अब सभी को चुनाव के नतीजों का इंतजार है। 11 मार्च को वोटों की गिनती के बाद तस्‍वीर साफ हो जाएगी कि अगला सीएम कौन बनेगा? ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस जाति के लोगों ने किस राजनीतिक पार्टी को वोट दिया है।

क्‍या कहता है एक्जिट पोल
एग्जिट पोल में यूपी में बीजेपी को 164-176, वहीं सपा-कांग्रेस गठबंधन को 156-169 सीटें और बसपा को 60-72 सीटें मिलने की संभावना है। अन्य के हिस्से 02-06 सीटें मिलने की उम्‍मीद है।

ब्राह्मण-राजपूतों ने बीजेपी को वोट दिया
एक्जिट पोल के मुताबिक, यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में बीजेपी को सबसे ज्‍यादा वोट ब्राह्मण और राजपूतों ने दिया है। सूत्रों की मानें तो, इन दो जातियों ने पीएम मोदी से प्रभावित होकर बीजेपी के फेवर में बंपर वोटिंग की है। बता दें, इन दो जातियों का गांवों में वोट फीसदी बहुत अधिक है।

दो धार में बंट गई सवर्ण जाति
हमेशा से ऐसा माना जाता रहा है कि सवर्ण जाति के लोग एकतरफा बीजेपी को वोट देते हैं, लेकिन यूपी विधानसभा चुनाव में ऐसा कतई देखने को नहीं मिला। यहां सवर्ण जाति के लोगों ने बीजेपी के लिए एकतरफा वोटिंग न‍हीं की और दो धार में बंट गई। बताया जा रहा है कि सवर्ण जाति का कुछ वोट प्रतिशत बसपा के खाते में गया है।

जाटों ने रालोद पर जताया भरोसा
पश्चिमी यूपी में जाटों ने भी बीजेपी पर पूरा भरोसा नहीं जताया और रालोद को खुलकर समर्थन दिया। वहीं, सूत्रों की मानें तो कुछ जाट वोट बैंक ने बीजेपी को वोट देकर पीएम मोदी के चेहरे पर भरोसा जताया है। बता दें, जाटों का वोट हासिल करने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पश्चिमी यूपी में डेरा डाले हुए थे। इस दौरान जाटों को संबोधित करते हुए अमित शाह का एक ऑडियो भी लीक हुआ था।

यादवों ने एकतरफा सपा का समर्थन किया
समाजवादी पार्टी के कट्टर समर्थक कहे जाने वाले यादवों ने एकतरफा सपा यानी अखिलेश यादव का समर्थन किया है। यूपी चुनाव में यादवों ने पूरे जोश के साथ सपा के लिए वोटिंग भी की है। वहीं, चर्चा ये भी है कि कुछ यादव भितरघात कर सपा को हराने में लगे हुए थे।

कुर्मी-कोइरी-लोधी ने बीजेपी को वोट दिया
एक्जिट पोल के मुताबिक, यूपी की तीन छोटी जाति कुर्मी, कोइरी और लोधी ने यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में बीजेपी को वोट दिया है। एक्जिट पोल में ये बात भी सामने आई है कि इन तीनों छोटी जातियों ने मिलकर लोकसभा चुनाव 2014 में जिस तरह से बीजेपी को वोट दिया था, उतने वोट 2017 के विधानसभा चुनाव में नहीं दिए। कहा ये भी जाता है कि ये छोटी जातियां मिलकर जिस पार्टी को वोट देती हैं, चुनावी नतीजों में उनका दबदबा रहता है।

दलितों ने भी बीजेपी को वोट दिया
एक्जिट पोल के मुताबिक, यूपी के अति पिछड़ा वर्ग ने बीजेपी को पसंद किया है। इसका कारण भी सिर्फ पीएम मोदी हैं। वैसे तो कहा जाता है कि ये जाति वर्ग बसपा का वोट बैंक है, लेकिन बीजेपी, बसपा के वोट बैंक में सेंधमारी करने में कामयाब रही है।

Tags:    

Abhishek Tripathi ( 2165 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top