Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी चुनाव LIVE: सातवें चरण में दोपहर तीन बजे तक 51.69 फीसदी मतदान

 Abhishek Tripathi |  2017-03-08 02:25:10.0

यूपी चुनाव LIVE: सातवें चरण में दोपहर तीन बजे तक 51.69 फीसदी मतदान

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव 2017 के सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग जारी है। यूपी के सात जिलों की 40 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। इस चरण की 3 विधानसभा सीटें (दुद्धी, राबर्ट्सगंज और चकिया) नक्सल प्रभावित

आखिरी दौर में कुल 535 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सबसे ज्यादा 24 उम्मीदवार वाराणसी कैंट सीट पर हैं, तो सबसे कम छह उम्मीदवार केराकत सीट पर हैं। कुल 1.41 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें 64.76 लाख महिलाएं हैं। वहीं, बीजेपी 32 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि चार-चार सीटें इसने अपने सहयोगी अपना दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को दी हैं।

राज्य की सत्ता पर 15 साल बाद फिर से बीजेपी कब्जा जमाने की उम्मीद कर रही है। पार्टी प्रमुख अमित शाह और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव से पहले हफ्तों तक वाराणसी में डेरा डाले रखा। मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में तीन दिन तक चुनाव प्रचार किया था। वहीं, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके सहयोगी राहुल गांधी ने भी एक बड़ा रोड शो किया था।

नक्सल प्रभावित इलाके में 4 बजे तक होगी वोटिंग
बसपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। सपा 31 सीटों पर है तो उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस शेष नौ सीटों पर चुनाव लड़ रही है। नक्सल प्रभावित दुद्धी, रॉबर्ट्सगंज और चकिया सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक, जबकि अन्य सभी मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

साल 2012 में आखिरी दौर का गणित
आखिरी दौर की जिन 40 सीटों पर वोटिंग होनी है उन पर साल 2012 में 40 में से एसपी को 23, बीएसपी को पांच, बीजेपी को चार, कांग्रेस को तीन और अन्य को पांच सीटें मिली थीं। इस बार चुनाव में अखिलेश के सामने अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है। वहीं, विरोधी उन्हें सत्ता से हटाने की कोशिश में लगे हैं।

11 मार्च को आएंगे नतीजे
यूपी का वाराणसी पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है। आखिरी चरण में पूर्वांचल की 40 सीटों पर 8 मार्च को मतदान होगा। यूपी में इस बार बीजेपी, एसपी-कांग्रेस, बीएसपी में कड़ा मुकाबला है। यूपी विधानसभा चुनाव के सारे नतीजे 11 मार्च को आएंगे।

दोपहर 3 बजे तक का मतदान प्रितिशत-


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top