Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण की 67 सीटों पर वोटिंग जारी, कई जगहों पर EVM में गड़बड़ी

 Abhishek Tripathi |  2017-02-15 02:31:38.0

यूपी विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण की 67 सीटों पर वोटिंग जारी, कई जगहों पर EVM में गड़बड़ी

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई। मतदान की शुरुआत के साथ ही कुछ जगहों पर ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आए हैं।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुस्लिम बहुल सहारनपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी शाहजहांपुर और बदायूं जिले की 67 सीटों के लिए मतदान हो रहा है।

यूपी के दूसरे चरण में कुल 720 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से सर्वाधिक 22 प्रत्याशी बिजनौर की बरहापुर और सबसे कम चार उम्मीदवार अमरोहा की धनौरा सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में 2012 के विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सपा को 67 में से 34 सीटें मिली थीं, जबकि दूसरे नंबर पर रही बसपा को 18, भाजपा को 10, कांग्रेस को तीन और अन्य को दो सीटें मिली थीं। इस बार सपा-कांग्रेस के साथ गठबंधन कर भाजपा एवं बसपा के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरी है।

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि इस चरण में कुल 2.28 करोड़ लोग मतदान कर सकते हैं। इनमें से 1.04 करोड़ महिलाएं हैं। मतदान के लिए 14 हजार 771 केंद्र तथा 23 हजार 693 मतदान स्थल बनाए गए हैं। चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए पर्याप्त बल तैनात किया गया है।

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है, उसमें सपा सरकार के वरिष्ठ मंत्री आजम खान (रामपुर) और पहली बार चुनाव लड़े रहे उनके पुत्र अब्दुला आजम। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जफर अली नकवी के बेटे सैफ अली नकवी, पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद (तिलहर) शामिल हैं।

Tags:    

Abhishek Tripathi ( 2165 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top