Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी की 49 सीटों पर वोटिंग शुरू, पोलिंग बूथ पर लगी लंबी कतारें

 Abhishek Tripathi |  2017-03-04 02:09:33.0

यूपी की 49 सीटों पर वोटिंग शुरू, पोलिंग बूथ पर लगी लंबी कतारें

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव के छठे चरण में पूर्वांचल के सात जिलों की 49 सीटों के लिये शनिवार को वोटिंग की जा रही है। बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। देवरिया, आजमगढ़, मऊ, बलिया नगर, गोरखपुर नगर विधानसभा सीटों के मतदाताओं को अपने मतदान की तस्दीक करने की भी सुविधा मिलेगी। इन मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों के साथ वीवीपैट मशीनें लगाई गई हैं जिनसे मतदाता को अपने मतदान की पर्ची भी देखने को मिलेगी। हालांकि, यह पर्ची मतदाता के हाथ में नहीं आएगी बल्कि मतदान के सात सेकंड के बाद साथ लगे ड्राप बाक्स में गिर जाएगी।

ये हैं प्रमुख प्रत्याशी
मऊ सीट से बसपा के बाहुबली मुख्तार अंसारी, घोसी से उनके बेटे अब्बास अंसारी, घोसी से ही भाजपा ने पूर्व मंत्री फागू सिंह चौहान, बलिया की बेल्थरा रोड सुरक्षित सीट से बसपा के पूर्व विधायक घूरा राम, बलिया की ही बांसडीह सीट से प्रदेश सरकार के मंत्री व सपा प्रत्याशी राम गोविन्द चौधरी।

आंकड़ों में छठा चरण
छठे चरण में 77 लाख 84 हजार महिलाओं समेत करीब एक करोड़ 72 लाख 86 हजार 327 मतदाता 63 महिलाओं सहित कुल 635 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर सकेंगे। इसके लिये 10 हजार 820 मतदान केन्द्र तथा 17 हजार 926 मतदेय स्थल बनाये गये हैं। इनमें से 1186 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील माना गया है।

ये है पिछली बार का आंकड़ा
वर्ष 2012 में इन सीटों में से सपा ने 27, बसपा ने नौ, भाजपा ने सात तथा कांग्रेस ने चार सीटें जीती थी, जबकि दो सीटें अन्य के खाते में गयी थीं।

आंकड़ों में मतदाता
इस चरण में सबसे ज्यादा 23 उम्मीदवार गोरखपुर सीट पर मैदान में हैं, जबकि सबसे कम सात-सात उम्मीदवार आजमगढ़ सदर और मऊ जिले की मोहम्मदाबाद गोहना सीट से किस्मत आजमा रहे हैं।

चुनाव आयोग सख्त
इस चरण की मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिये 2007 माइक्रो आब्जर्वर, 1221 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 123 जोनल मजिस्ट्रेट तथा 139 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं। इसके अलावा 48 जनरल आब्जर्वर, 12 व्यय प्रेक्षक तथा पांच पुलिस पर्यवेक्षकों की भी तैनाती की गयी है। मतदान को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिये पर्याप्त संख्या में पुलिस तथा केन्द्रीय बल तैनात किया गया है।

Tags:    

Abhishek Tripathi ( 2165 )

Tahlka News Contributors help bring you the latest news around you.


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top