Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

विश्व रिकार्ड भेद गया भारतीय नीरज का भाला

 Tahlka News |  2016-07-25 09:59:57.0

विश्व रिकार्ड भेद गया भारतीय नीरज का भाला

बिडगोस्ज । भारत के नीरज चोपड़ा  ने भला भेंकने की अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप  प्रतियोगिता में नया विश्व रिकार्ड बना दिया है. नीरज अब नये जूनियर विश्व चैंपियन बन गये हैं। वह पहले भारतीय एथलीट हैं जिन्होंने किसी भी स्तर पर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा वह पहले भारतीय एथलीट हैं जिन्होंने विश्व चैंपियनशिप में किसी भी स्तर पर स्वर्ण पदक हासिल किया है।

19 वर्षीय नीरज ने लैटविया के जिगिस्मंड सिरमायस के 84.69 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ा। दक्षिण अफ्रीका के जोहान ग्रोबलर 80.59 मीटर की दूरी के साथ दूसरे स्थान पर रहे जबकि ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स 79.69 मीटर की दूरी तय कर तीसरे स्थान पर रहे।


हरियाणा के पानीपत के रहने वाले नीरज ने स्पर्धा में मजबूत शुरूआत की और पहले प्रयास में 79.66 मीटर तक भाला फेंका। दक्षिण अफ्रीका के ग्रोबलर ने भी पहले प्रयास में 80.59 मीटर की दूरी तय कर उनसे बढ़त ले ली लेकिन इसके बाद नीरज ने जोरदार वापसी करते हुये 86.48 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर ग्रोबलर को पीछे छोड़ दिया और खिताब अपने नाम किया।

अफ़सोस इस बात का है कि नीरज कुछ ही दिनों पहले रियो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने से चूक गए थे , जिसका क्वालिफाइंग मार्क 83 मीटर का था। रियो के लिए क्वालिफाई करने की अंतिम तारीख 11 जुलाई थी, लेकिन नीरज कुछ ही महीने पहले अप्रैल में नई दिल्ली में हुए फेडरेशन कप में हुई बैक इंजरी से उबर रहे थे, जिसके चलते वह तमाम कोशिशों के बावजूद क्वालिफाई नहीं कर सके।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top