Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी के मदरसों की पहल : पढाया जायेगा “आतंकवाद विरोधी” कोर्स

 Tahlka News |  2016-08-15 08:08:35.0

यूपी के मदरसों की पहल : पढाया जायेगा “आतंकवाद विरोधी” कोर्स
लखनऊ. इस्लाम को आतंकवाद के नाम पर हो रही बदनामी से बचाने और मुस्लिम युवाओं को आतंकियों  के फरेबी जुमलो से बचाने के लिए सूबे में मदरसों की श्रीन्खाना चलने वाले समूह ने दो साल का “आतंकवाद विरोधी” पाठ्यक्रम लागू करने का फैसला किया है.

रूहेलखंड इलाके के बरेली आला हजरत की दरगाह से संचालित होने वाले 48 मदरसों में मुफ्ती की पढाई करने वालो को कुरान की आयातों के जरिये बताया जायेगा कि किस तरह आतंकवादी कुरान और हदीस की गलत व्याख्या कर उसे अपने गलत मकसद के लिए इस्तेमाल करते हैं.

पाठ्यक्रम में आतंकवाद का इतिहास, भारत में आतंकवाद और आतंकवाद से इस्लाम की हुई बदनामी जैसे टॉपिक भी शामिल हैं. यह कोर्स पहले 48 मदरसों में शुरू किया जा रहा है और फिर इसे पूरे भारत के मदरसों तक पहुँचाया जायेगा.

"आतंकवादी धर्म को अफीम की तरह इस्तेमाल करते हैं. आतंकी ट्रेनिंग कैंपों में किसी नए दहशतगर्द के जेहन में उठने वाले हर सवाल का जवाब कुरान और हदीस की गलत व्याख्या कर दिया जाता है, ताकि आतंक फैलाते वक्त उसे कोई अफसोस न हो. उन्हें बताया जाता है कि काफिर को जिंदा रहने का कोई हक नहीं है. काफिर के जान-माल दोनों पर मोमिन का अख्तियार है. अल्लाह की राह में आत्मघाती हमला जायज है. बेगुनाहों की मौत पर अफसोस की जरूरत नहीं क्योंकि वे भी तुम्हारे हाथों मरकर जन्नत जाएंगे. काफिरों का कत्ल ही जिहाद है. काफिरों से लड़कर शहीद हुए तो जन्नत में हूरें मिलेंगी." --सलीम नूरी ( मदरसा संचालक)

नए आतंकवाद विरोधी इस कोर्स में इन सब मुद्दों पर कुरान की यतो के जरिये सही व्याख्या प्रस्तुत की जाएगी ताकि बरगलाने वाली बातो से युवाओं को बचाया जा सके.

इस पाठ्यक्रम  का विशेष ध्यान कुरान की सूरा अल काफिरून की आयत नंबर-109 पर रहेगा जिसके अनुसार, "मैं उसकी इबादत नहीं करता, जिसकी तुम करते हो. और तुम उसकी इबादत नहीं करते, जिसकी मैं करता हूं.तुम्हारा धर्म तुम्हारे साथ और मेरा धर्म मेरे साथ है." और कुरान की सूरा अल बक्रा की आयत नंबर-256 भी पढ़ाई जाएगी जो कहती है, मजहब को लेकर कोई जोर-जबरदस्ती नहीं है. अल्लाह सब कुछ सुनने और जानने वाला है.



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top