Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीटों का कोटा बढ़ाया

 Tahlka News |  2016-03-24 05:07:46.0

indian-train-railway
नई दिल्ली, 24 मार्च. रेलमंत्री सुरेश प्रभु की बजट में की गई घोषणा के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने बुधवार को वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेलगाड़ियों में आरक्षण कोटा बढ़ाने एवं माल भाड़े को तर्कसंगत करने की घोषणा की। रेलवे बोर्ड के सदस्य मुहम्मद जमशेद ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों का कोटा 50 फीसद बढ़ा दिया गया है और यह एक अप्रैल से प्रभावी हो जाएगा।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि 45 साल और इससे अधिक उम्र की महिलाएं और गर्भवती महिलाएं जब अकेले यात्रा कर रही हों तो वैसी महिलाओं के लिए शयनयान श्रेणी, एसी-दो और एसी-तीन की प्रत्येक बोगी में दो नीचे की सीटें आरक्षित रहेंगी।

वर्ष 2015 में शयनयान श्रेणी की प्रत्येक बोगी में दो नीचे वाली सीटों का जो कोटा था उसे बढ़कर चार कर दिया गया था। बाद में 'केवल तभी जब अकेले यात्रा कर रही हो' वाली शर्त को भी शिथिल कर दिया गया था।

यह कहा गया है कि फिलहाल यह कोटा उपलब्ध है जिसमें एक ही आवेदन पर दो यात्री जिनमें एक वरिष्ठ नागरिक या 45 साल से अधिक उम्र की महिला या गर्भवती महिला हो तो इसका लाभ ले सकते हैं।

इस कोटे को बढ़ाकर शयनयान श्रेणी में छह नीचे की सीटें और एसी-दो और एसी-तीन में तीन नीचे की सीटें कर दिया गया है।(आईएएनएस)|

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top