Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नया नियम: खुले में शौच करने वाले के साथ सेल्फी लेने पर मिलेगा 500 रुपए

 Abhishek Tripathi |  2016-12-28 06:43:33.0

open_defecationतहलका न्यूज ब्यूरो
बुलडाणा. 'स्वच्छ भारत अभियान' के बाद भी कुछ लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। कुछ लोग अब भी खुले में शौच कर गंदगी को बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसे में महाराष्ट्र के बुलगाणा जिले की चांडोल पंचायत ने खुले में शौच करने वालों से निपटने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है।


मिली जानकारी के अनुसार, ग्राम पंचायत ने फैसला लिया है कि खुले में शौच करने वाले व्यक्ति के साथ सेल्फी क्लिक करने वाले व्यक्ति को 500 रुपए का नकद इनाम दिया जाएगा। ग्राम पंचायत को उम्मीद है कि इस नियम के बाद लोग शर्मिंदगी के कारण खुले में शौच नहीं करेंगे। पंचायत के मुताबिक, 1 अप्रैल, 2017 से यह नया नियम लागू हो जाएगा।


राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्र सरकार ने जिस अभियान को तेजी के साथ चलाया था वह मिशन अभी भी बहुत दूर है। इस अभियान के तहत 2019 के अंत तक भारत को खुले में शौच से मुक्त बनाने की बात कही गई थी। हालांकि, सितंबर महीने में आए आकड़ों के मुताबिक यह मिशन अभी भी दूर हैं, कुल 4, 041 शहरों में से केवल 141 शहर और कुल 6.08 लाख गांवों के छठवें से भी कम को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में खुले में शौच का सिर्फ 16 पर्सेंट और शहरी क्षेत्रों में सिर्फ 3.5 फीसदी टारगेट अब तक पूरा किया गया है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top