Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पठानकोट एयरबेस में नहीं जाएगी पाकिस्तानी JIT: रक्षा मंत्री

 Tahlka News |  2016-03-28 13:14:28.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली, 28 मार्च. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान से आयी संयुक्त जांच टीम (जेआईटी) को पूरे पठानकोट एयरबेस के निरीक्षण की अनुमति नहीं दी जाएगी। जेआईटी केवल उसी जगह जाएगी जहां पर आतंकियों के साथ सुरक्षाकर्मियों की मुठभेड़ हुई। पठानकोट हमले की जांच के सिलसिले में पाकिस्तान की पांच सदस्यीय टीम भारत आयी हुई है। इस टीम में आईएसआई का अधिकारी भी शामिल है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक रक्षा मंत्री ने कहा, 'हमने पाकिस्तान की जेआईटी को एयरबेस में कहीं भी जाने की अनुमति देने से साफ इंकार कर दिया है। जेआईटी के अधिकारियों को एयरबेस में केवल उसी स्थान पर जाने की अनुमति है जहां आतंकियों के साथ सुरक्षाकर्मियों की मुठभेड़ हुई थी। उस इलाके को सुरक्षा घेरे में लिया गया है और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) इस मामले की जांच कर रही है।'


भारत और पाकिस्तान ने पठानकोट वायुसेना स्टेशन पर आतंकी हमले की जांच को लेकर आज औपचारिक बातचीत शुरू की। पाकिस्तान की पांच सदस्यीय जेआईटी का नेतृत्व पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के आतंकवाद रोधी विभाग (सीटीडी) के प्रमुख मोहम्मद ताहिर राय कर रहे हैं। इसमें लाहौर के उपमहानिदेशक, खुफिया ब्यूरो, मोहम्मद अजीम अरशद, आईएसआई अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल तनवीर अहमद, सैन्य खुफिया अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल इरफान मिर्जा और गुजरांवाला सीटीडी जांच अधिकारी शाहिद तनवीर शामिल हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी मुख्यालय में टीम की अगवानी महानिरीक्षक संजीव कुमार सिंह ने की।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उन्हें अब तक भारतीय एजेंसियों द्वारा की जा रही जांच और उन सबूतों पर विस्तृत प्रस्तुति दी जा रही है जो यह दर्शाते हैं कि हमले की योजना पाकिस्तान में बनी थी। रविवार को यहां पहुंची टीम जांच के सिलसिले में मंगलवार को पठानकोट जाएगी। दो जनवरी को इस हमले को पाकिस्तान आधारित जैश ए मोहम्मद आतंकी समूह ने अंजाम दिया था जिसमें सात सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे। सूत्रों ने बताया कि दोपहर भोज के बाद के सत्र में पाकिस्तानी टीम अपने संदेहों, यदि कोई है, को दूर करने के लिए अपने सवाल उठाएगी। पाकिस्तानी टीम मंगलवार की सुबह एक विशेष विमान से पठानकोट जाएगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top