Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

NOTICE: उर्दू शिक्षक बनने के लिए सिर्फ एक पत्‍नी का होना जरूरी

  |  2016-01-13 05:58:11.0

a1तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ, 12 जनवरी. यूपी में उर्दू शिक्षकों के लिए 3500 भर्तियां निकली हैं। इस पर अखिलेश सरकार ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा है कि यदि आवेदक की एक से ज्‍यादा पत्‍नी है तो वह उर्दू शिक्षक नहीं बन सकता है। नोटिस में यह भी कहा गया है कि ऐसी महिला उम्‍मीदवार जिसने ऐसे व्‍यक्ति से शादी की है जिसकी दो पत्नियां हैं और वह जीवित है तो भी वह इस पद के लिए योग्‍य नहीं है।


मुस्लिमों के अधिकारों का हनन
नोटिस पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का कहना है कि यह मुसलमानों के अधिकारों का उल्लंघन है। शिक्षा विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि यह निर्देश सिर्फ उर्दू शिक्षकों के लिए ही नहीं है बल्कि उन सभी के लिए है जो शिक्षक बनने में रुचि रखते हैं।


सरकार ने किया भेदभाव से इनकार
मुसलमानों ने सरकार के इस आदेश के खिलाफ प्रदर्शन किया है। उनका कहना है कि हमारे धर्म में चार विवाह को अनुमति है।. इस आदेश का साफ तौर पर यही मतलब है कि हमें इस नौकरी से वंचित रखा जाएगा। हालांकि सरकार ने इस बात से इनकार किया कि कोई भेदभाव किया जा रहा है।


10 जनवरी से शुरू हो चुकी है भर्ती प्रक्रिया
आपको बता दें कि राज्य सरकार ने प्राइमरी स्‍कूलों में 3500 उर्दू शिक्षकों की भर्ती के लिए आदेश जारी किया है। 10 जनवरी से शुरू भर्ती प्रक्रिया में उम्‍मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top