Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अब बगैर टिकट भी चढ़ सकते हैं सुपरफास्ट में

 Sabahat Vijeta |  2016-09-06 16:10:46.0

train


लखनऊ. यात्रियों को टिकट विंडो पर अब लंबा इंतजार नहीं करना होगा. ट्रेन का टिकट उन्हें ट्रेन में ही मिल जाएगा. फिलहाल सुपरफास्ट ट्रेनों में यह व्यवस्था लागू कर दी गई है. जल्द ही बाकी ट्रेनों में भी यही व्यवस्था होगी. उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा के अनुसार अगर बगैर टिकट लिए ट्रेन में चढ़ने वाला यात्री खुद टीटीई के पास जाकर उसे यह बता देगा कि उसने टिकट नहीं लिया है तो टीटीई सिर्फ 10 रुपये अतिरिक्त लेकर उसका टिकट बना देगा लेकिन अगर उसे टीटीई ने पकड़ा तो उसे जुर्माना देना होगा.


उन्होंने बताया कि इसके लिए टीटीई को टिकट शीन (हैंड-हेल्ड) मिलनी शुरू हो चुकीं हैं. रेलवे ने प्रथम चरण में सुपरफास्ट ट्रेन लखनऊ मेल, गरीब रथ, अर्चना सुपरफास्ट, राजधानी सुपरफास्ट आदि के टीटीई को हैंड-हेल्ड मशीन दी है. यह मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) सर्वर से कनेक्ट रहेगी. इससे ट्रेन के हर कोच में खाली बर्थ और किस स्टेशन पर मुसाफिर उतरेगा इसकी जानकारी मिलती रहेगी.


उन्होंने बताया कि इस मशीन के जरिये ही वेटिंग टिकट वाले मुसाफिरों को बर्थ खाली होते ही
मिल जाएगी. टीटीई की मनमानी इससे पूरी तरह से खत्म हो जायेगी. ट्रेन छूटने की जल्दी में सवार होने वाले मुसाफिरों से टीटीई और स्क्वायड के सिपाही मनमाना जुर्माना एवं रुपयों की वसूली करते हैं.


इसके साथ ही वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को बर्थ न होने की बात कहकर टीटीई बर्थ नहीं देते थे. मगर हैंड-हेल्ड मशीन से यात्री भी अपनी बर्थ की पोजीशन देख सकेंगे. सुपरफास्ट ट्रेनों में यात्री सवार होने के बाद भी टीटीई से टिकट ले सकेंगे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top