Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

प्रधानमंत्री मोदी को अच्छा दोस्त मानते हैं ओबामा : ह्वाइट हाउस

 Sabahat Vijeta |  2016-07-30 17:59:26.0

modi-obama


वाशिंगटन| अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक अच्छा दोस्त मानते हैं। दक्षिण चीन सागर पर हेग की अदालत के फैसले और इस मुद्दे पर चीन के लड़ाई वाले रुख से उपजे तनाव के समाधान के लिए दोनों देश बराबर संपर्क में हैं। ह्वाइट हाउस से जारी एक बयान में यह बात कही गई है। दैनिक प्रेस ब्रीफ्रिंग के दौरान शुक्रवार को ह्वाइट हाउस के उप प्रेस मंत्री एरिक स्कल्ज से पूछा गया कि क्या इस मुद्दे को सुलझाने के लिए अमेरिका भारत के संपर्क में है? जवाब में उन्होंने कहा, "हम लोग भारत सरकार के साथ बराबर संपर्क में हैं। राष्ट्रपति ओबामा प्रधानमंत्री मोदी को एक अच्छा दोस्त मानते हैं।"


हेग के स्थायी पंचाट (पीसीए) ने गत 12 जुलाई को दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे के खिलाफ फैसला दिया है। फिलीपींस यह मामला लेकर अंतर्राष्ट्रीय पंचाट गया था। चीन इस फैसले को खारिज करता है। उसने क्षेत्र के छोटे देशों को धमकी दी है, जिनमें भारत भी हो सकता है। स्कल्ज ने गत दिसंबर में हुए पेरिस जलवायु समझौते के लिए अमेरिका के साथ भारत के सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि ओबामा को उस पर बहुत गर्व है।


उन्होंने कहा, "हम लोगों ने कई परियोजनाओं में मिलकर काम किया। सबसे हाल में और सबसे उल्लेखनीय पेरिस जलवायु करार है, जिसके लिए अमेरिका और भारत दोनों ने मिलकर काम किया।" उपमंत्री ने आगे कहा कि परियोजनाएं एवं समझौते हमारे रिश्ते के फलक नहीं हैं, बल्कि दोनों देशों के बीच गहरे आर्थिक एवं सुरक्षा संबंध भी हैं। स्कल्ज ने आगे कहा, "इसलिए राष्ट्रपति प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपने रिश्ते को बहुत महत्व देते हैं।"

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top