Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

#OddEven: रूल तोड़ते पकड़े गए BJP सांसद, केजरीवाल ने किया RETWEET

  |  2016-01-01 11:11:10.0

a1तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्ली, 1 जनवरी. राजधानी में 1-15 जनवरी के बीच आजमाए जा रहे ऑड-ईवन रूल तोड़ते हुए एक बीजेपी सांसद पकड़े गए। शुक्रवार की दोपहर को सत्यपाल सिंह को इंडिया गेट से गुजरते हुए ट्रैफिक कॉन्स्टेबल ने रोका। वह ईवन नंबर की कार से जा रहे थे। आज ऑड नंबर की गाड़ियां चल रही हैं।


क्यों ईवन नंबर की कार से जा रहे थे बीजेपी सांसद
सत्यपाल ने दावा किया है कि उन्हें सिक्युरिटी मिली हुई है। इसलिए उन्हें छूट है। ''मैं इंडिया गेट पर गया था। वहां मेरी कार खड़ी थी। एक शख्स मेरी कार की फोटो ले रहा था। मैंने खुद पुलिसवाले को बुलाया था जिसने मुझे वहां गाड़ी पार्क करने का रास्ता बताया था।'' हालांकि, आप ने दावा किया है कि ऑड-ईवन फॉर्मूले से सांसदों को छूट नहीं दी गई है। सत्यपाल मुंबई पुलिस के कमिश्नर रह चुके हैं और बागपत से सांसद हैं। इस बीच, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोशल साइट पर सत्यपाल की फोटो रीट्वीट कर दी।


दिल्ली कैबिनेट के बाकी मंत्री कैसे पहुंचे ऑफिस?
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी अपनी ऑड नंबर वाली कार से दिल्ली सेक्रेटेरिएट पहुंचे। एन्वायरन्मेंट मिनिस्टर इमरान हुसैन ई-रिक्शा से ऑफिस गए। फॉर्मूले का नोटिफिकेशन जारी करने के दौरान केजरीवाल ने अपने मंत्रियों को वीवीआईपी छूट की लिस्ट से बाहर रखा था।


क्या है ऑड-ईवन फॉर्मूला?
1 से 15 जनवरी तक लागू होने वाले इस फॉर्मूले के मुताबिक 0, 2, 4, 6 ,8 (ईवन नंबर्स) से खत्म होने वाले नंबरों वाली कारें एक दिन चलेंगी। 1, 3, 5, 7, 9 (ऑड नंबर्स) से खत्म होने वाले नंबर वाली कारें दूसरे दिन चलेंगी। सोमवार से शनिवार तक सुबह 8 से रात 8 बजे तक फॉर्मूला लागू होगा। रविवार को सभी गाड़ियां सड़क पर उतर सकेंगी।


कैसे लागू हो रहा है नया नियम?
ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की 66 एन्फोर्समेंट टीमें और सब डिविजनल मजिस्ट्रेट की 27 टीमें तैनात होंगी। 5700 सिविल डिफेंस पर्सनल, 1000 एनसीसी कैडेट्स, नेशनल सर्विस स्कीम के 1 हजार वॉलंटियर्स सड़कों पर होंगे। नियम तोड़ने पर दिन में एक बार 2000 रुपए का फाइन लगेगा। कार जब्त नहीं की जाएगी।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top