Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यो‍ग दिवस: 21 जून को योग के दौरान ऊँ मंत्र का जाप जरूरी नहीं

 Tahlka News |  2016-05-17 13:38:35.0

The Prime Minister, Shri Narendra Modi participates in the mass yoga demonstration at Rajpath on the occasion of International Yoga Day, in New Delhi on June 21, 2015.

तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. यो‍ग दिवस को लेकर आयुष मंत्रालय के नए फरमान से विवाद बढ़ सकता है। मंत्रालय ने आदेश दिए हैं कि 21 जून को योग के दौरान ऊँ मंत्र का जाप जरूरी होगा। लेकिन थोड़ी ही देर बाद मंत्रालय ने अपने फरमान को वापस ले लिया और कहा कि ऊं मंत्र का जाप जरूरी नहीं है। मालूम हो कि पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। इसकी पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी।


ये होगा कार्यक्रम
आयुष मंत्रालय की प्रेस रिलीज के मुताबिक, योग दिवस पर कुल 45 मिनट का कार्यक्रम होगा। इसमें 6 मिनट गर्दन और कंधे से जुड़े आसन होंगे। दो मिनट प्रार्थना होगी और इसके बाद 23 योग आसन किए जाएंगे।


हर चीज पर राजनीति न करें: खेर
फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने सरकार के इस फैसले का खुलकर समर्थन किया है। उन्होंने कहा, 'जो ऊं का उच्चारण नहीं करना चाहते, वो कुछ और बोल लें। कुछ लोग हर चीज का राजनीतिकरण करना चाहते हैं।'


ये फैसला हमारी आस्था के खिलाफ: मुस्लिम धर्मगुरु
कोलकाता के मुस्लिम धर्मगुरु शफीक काजी ने कहा कि ये फैसला धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ है। उन्होंने कहा, ये सत्ता का गलत इस्तेमाल है, जो हमारी आस्था के खिलाफ है। ये देश के सभी लोगों की आस्था एक छतरी के नीचे लाने की प्लानिंग है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top