Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

PAK को F-16 लड़ाकू विमान बेचेगा अमरीका, भारत में अमेरिकी राजदूत तलब

 Tahlka News |  2016-02-13 05:32:32.0

phpThumb_generated_thumbnail



तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली, 13 फरवरी. पाकिस्तान को लड़ाकू विमानों की प्रस्तावित बिक्री रोकने की अमेरिकी सांसदों की मांग के बावजूद ओबामा प्रशासन ने पाकिस्तान को आठ एफ-16 लड़ाकू विमान बेचने के अपने फैसले के बारे में अमेरिकी कांग्रेस को अधिसूचित कर दिया है। इस पर भारत ने अपनी नाराजगी स्पष्ट शब्दों में जता दी है। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि पाकिस्तान को एफ16 विमानों की बिक्री पर अपनी नाखुशी जाहिर करने के लिए भारत ने अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा को साउथ ब्लॉक तलब किया है।

https://twitter.com/MEAIndia/status/698315845013889024

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत पाकिस्तान को एफ-16 विमान बेचने के अमेरिका के निर्णय से निराश है और इस तर्क से सहमत नहीं है कि इस प्रकार के हथियारों के हस्तांतरण से आतंकवाद से निपटने में मदद मिलेगी।  70 करोड़ डॉलर की इस डील के तहत अमेरिका पाकिस्तान को ऐसे फ़ाइटर प्लेन देगा जो हर तरह के मौसम में हमला करने में सक्षम हैं।


इससे पहले विदेश मंत्री जॉन केरी को लिखे एक पत्र में रिपब्लिकन पार्टी के एक सीनेटर बाब कोरकर ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान देने पर रोक लगाने की मांग की थी। कोरकर ने कहा था कि पाकिस्तान आतंकवादी समूहों को सुरुक्षित पनाहगाह मुहैराया कराता है और वह एक धोखेबाज सहयोगी है।

इसके बाद में राष्ट्रपति ओबामा प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पाकिस्तान को लड़ाकू विमान दिए जाने की वकालत करते हुए कहा था कि पाकिस्तान को अमरीका की ओर से दी जाने वाली सुरक्षा मदद उसके आतंकवादरोधी और उग्रवादरोधी अभियानों में योगदान देती है। उन्होंने कहा था पाक को यह सहायता आतंकी संगठनों को कमजोर करने के लिये दी जा रही है।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top