Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पाकिस्तान के महान क्रिकेटर हनीफ मोहम्मद का निधन

 Sabahat Vijeta |  2016-08-11 18:10:12.0

Hanif-Mohammad
कराची| पाकिस्तान के महान क्रिकेट खिलाड़ी हनीफ मोहम्मद का गुरुवार को 81 साल की उम्र में यहां एक अस्पताल में निधन हो गया। अस्पताल के प्रवक्ता ने हनीफ के निधन की पुष्टि की है।


एशिया के ब्रैडमैन के नाम से मशहूर हनीफ लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। लंदन में वर्ष 2013 में उन्होंने सर्जरी भी कराई थी। कुछ दिन पहले उन्हें आगा खान अस्पताल में वेंटिलेटर पर रखा गया था। श्वांस लेने में तकलीफ के कारण उन्हें तीन सप्ताह पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था।


हनीफ ने 1952 से 1969 तक पाकिस्तान के लिए 55 टेस्ट मैच खेले थे और 43.95 की औसत से 3,915 रन बनाए थे, जिसमें 12 शतक भी शामिल हैं। पूरे क्रिकेट जगत से हनीफ को श्रद्धांजलि दी जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हनीफ के निधन पर दुख जताया है। आईसीसी ने ट्वीट कर लिखा है, "आईसीसी हॉल ऑफ फेम हनीफ मोहम्मद के इंतकाल पर दुख व्यक्त करती है।"


आईसीसी के कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्ड्सन ने ट्वीट किया, "हनीफ ने बल्लेबाजी को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया था। वह कई लोगों के प्रेरणा स्रोत रहे हैं।" पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने ट्वीट किया, "अल्लाह आपके रूह को सुकून बख्शे लिटिल मास्टर। महान बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद हमेशा याद किए जाएंगे। शोएब के परिवार के साथ मेरी हमदर्दी।"


इससे पहले खबर आई थी कि हनीफ का इंतकाल हो चुका है, लेकिन उनके बेटे शोएब ने इस बात का खंडन किया था। उन्होंने कहा था कि उनके पिता की सांस छह मिनट रुकने के बाद फिर से चलने लगी थी। हालांकि अस्पताल के प्रवक्ता ने अब हनीफ के निधन की पुष्टि कर दी है।


जूनागढ़ में जन्मे हनीफ के नाम अभी भी पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकार्ड दर्ज है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1957-58 में 337 रनों की पारी खेली ती। इसमें इंजमाम उल हक का योगदान है, जिन्होंने 329 रनों की पारी खेली थी। 1968 में उन्हें 'विज्डन क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के खिताब से भी नवाजा गया था।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top