Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सलमा आगा को मिलेगा लाइफटाइम इंडियन वीजा, गृहमंत्री से की मुलाकात

 Tahlka News |  2016-05-30 14:06:15.0

Salma+Aghaतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. पाकिस्तान में जन्मी बॉलीवुड गायिका और अभिनेत्री सलमा आगा को ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड मिलेगा जिससे वह आजीवन कई बार और विभिन्न उद्देश्य से भारत आ जा सकेंगी और उन्हें पुलिस को रिपोर्ट नहीं करना पड़ेगा।


गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि तय प्रक्रिया का पालन कर हमने सलमा आगा को ओसीआई कार्ड देने का निर्णय किया है। गृह मंत्रालय द्वारा सलमा को ओसीआई कार्ड देने का निर्णय करने के बाद उन्होंने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। उन्होंने संभवत: धन्यवाद देने के लिए मुलाकात की। अधिकारियों ने कहा कि सलमा ने कुछ दिनों पहले ओसीआई कार्ड के लिए आवेदन दिया था और विभिन्न पहलुओं पर ध्यान देने के बाद उनके आवेदन को मंजूरी दी गई।


59 वर्षीय कलाकार ब्रिटेन की नागरिक हैं। उन्होंने बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में गाना गाया है और 'निकाह' सहित कुछ फिल्मों में अभिनय भी किया है। सलमा को निकाह में दिल के अरमां आंसुओं में बह गए गाने के लिए 1982 में बेहतरीन पार्श्वगायिका का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था। सलमा ने कार्ड के लिए आवेदन दिया है ताकि वह कई बार, कई उद्देश्यों से भारत का दौरा कर सकें और उन्हें देश में कितने भी समय तक रुकने के लिए पुलिस को सूचित नहीं करना पड़े।


ओसीआई कार्ड किसी व्यक्ति को वित्तीय, आर्थिक और शैक्षणिक क्षेत्र में अप्रवासी भारतीयों के समकक्ष दर्जा देता है, लेकिन उन्हें कृषि या पौधारोपण संपत्ति खरीदने का अधिकार नहीं होता। नियमों के मुताबिक, कोई भी विदेशी नागरिक जो किसी भारतीय नागरिक का बच्चा, पौत्र या प्रपौत्र हो वह ओसीआई कार्ड के योग्य है। ओसीआई कार्ड हासिल करने के लिए कुछ और भी नियम है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top