Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बाढ़ का कहर: यूपी के 6 जिलों की स्थिति भयावह, NDRF ने संभाला मोर्चा

 Abhishek Tripathi |  2016-08-24 04:27:29.0

flood_picतहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. यूपी में गंगा, इलाहाबाद, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। जबकि यमुना, शारदा और केन नदियां विभिन्न स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर हैं। इससे राज्य के पूर्वी हिस्से में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं।


पूर्वी उत्तर प्रदेश का हाल
केन्द्रीय जल आयोग के मुताबिक, बलिया में गंगा का जल स्तर 60.30 मीटर के खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है जो कि लाल निशान से तीन मीटर ऊपर है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर गरज के साथ छींटे पड़े। वाराणसी में करीब 200 गांव, गाजीपुर में 230, चंदौली में 115, बलिया में 125, मिर्जापुर में 300, भदोही में 20, जौनपुर में 12, आजमगढ़ में 11 और मऊ में सात गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।


flood_pic1

हो रही हैं परेशानियां
बाढ़ के चलते वाराणसी और बलिया में स्कूल बंद करा दिए गए और आवागमन के साधन ठप हो गए हैं। गंगा के उफान पर होने से वाराणसी में प्रसिद्ध मणिकर्णिका और हरीश्चंद्र श्मशान घाट पर शवदाह में भी कठिनाई आ रही है और अस्सी और दशाश्वमेध घाटों पर गंगा आरती फिलहाल बाइलेन में की जा रही है।


राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) की टीमें बिहार और यूपी में तैनात की गई हैं। इन टीमों ने पहले ही राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और असम सहित विभिन्न राज्यों में 33,000 से अधिक लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से सुरक्षित निकाला है। एनडीआरएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में इस बल के मुख्यालय में विशेष नियंत्रण कक्ष से बाढ़ की स्थिति पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top