Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लांच हुआ सूर्यमित्र मोबाइल एप, बढ़ेंगे Employment के मौके

 Anurag Tiwari |  2016-06-08 07:20:06.0

[caption id="attachment_86889" align="alignnone" width="1024"]सूर्यमित्र, Surya Mitra, Piyush Goyal, Sola Energy एक कार्यक्रम के दौरान Surya Mitra मोबाइल एप का लांच करते केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल[/caption]

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली. केंद्र सरकार द्वारा अल्टरनेटिव एनर्जी के रूप में सोलर एनर्जी को को बढ़ावा देने और एम्प्लॉयमेंट के मौके बढाने के उद्देश्य से एक नया मोबाइल एप लांच किया गया है। इसका लोकार्पण मंगलवार को केंद्र सरकार के बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने किया। इस मोबाइल एप को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली स्वायत संस्था नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोलर एनर्जी ने डेवेलप किया है।


एप से बुलाए गए टेक्निशियन को मिलेंगे पैसे

एनआईएसई द्वारा डेवलप इस ऐप पर सोलर फोटोवॉल्टिक (पीवी) टेक्निक में ट्रेंड टेक्निशियन से संपर्क साधा जा सकेगा। वह मोबाइल पर रिक्वेस्ट भेजे जाने पर लोगों तक पहुंचेंगे और उन्हें सोलर पैनल लगाने और उसके रखरखाव में तकनीकी सहयोग देंगे। एनआईएसई ने मेहनताने के लिए उनकी हर विजिट पर 150 रुपए की फीस निर्धारित की है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।





[caption id="attachment_86888" align="aligncenter" width="450"]सूर्यमित्र मोबाइल एप का स्क्रीनशॉट सूर्यमित्र मोबाइल एप का स्क्रीनशॉट[/caption]



सूर्यमित्र Make in India मिशन का हिस्सा

सरकार द्वारा शुरू की गई सूर्यमित्र पहल मेक इन इंडिया का एक हिस्सा है। कौशल विकास कार्यक्रम के तहत सोलर पैनल लगाने, उसे शुरू करने के साथ ही सोलर इक्विपमेंट्स और उनके इंस्टॉलेशन और मेन्टेनेंस में युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए करने के लिए तीन महीने (600 घंटे) का सूर्य मित्र कोर्स भी शुरू किया गया है।

अगले 3 साल में बनेंगे 50 हजार टेक्निशियंस

रिन्यूएबल एनर्जी मिनिस्ट्री अलग अलग राज्यों में एक लाख सोलर पम्प लगाने की योजना बना चुका है। ऐसे में सूर्य मित्र ऐप के जरिए उपलब्ध टेक्निशियन द्वारा पम्प को लगाना, उसके रखरखाव और मरम्मत का काम कार्या जा सकेगा। फिलहाल ऐसे टेक्निशियंस की संख्या 10 हजार है। सरकार की योजना है कि अगले तीन साल में 50 हजार और टेक्निशियंस को ट्रेनिंग दी जाए।

सूर्यमित्र बनने के लिए यहाँ क्लिक करें


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top