Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

PM मोदी ने FM से की बात, सरकार EPF पर टैक्स वापस लेगी!

 Tahlka News |  2016-03-05 07:28:31.0

105450-epf

तहलका न्यूज ब्यूरो
दिल्ली, 5 मार्च. पांच करोड़ से ज्यादा ईपीएफ खाताधारकों को राहत मिल सकती है। पीएमओ के सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसमें सुधार के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली से बात की है। उन्होंने कहा कि इस मामले में अच्छे सुझावों को माना जाना चाहिए। सूत्रों ने बताया कि सरकार ईपीएफ पर टैक्स वापस ले सकती है।

सोमवार को साल 2016 के बजट की घोषणा करते समय वित्त मंत्री ने आम बजट में पीएफ को लेकर चले आ रहे नियमों में बदलाव की घोषणा की थी। इसके मुताबिक पीएफ पर टैक्स भी लगाया गया था। इस साल 26 फरवरी को पीएफ की निकासी और इस राशि के वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में निवेश के नियमों को कड़ा कर दिया गया था।

पीएफ समेत दूसरी मान्यता प्राप्त पीएफ योजनाओं के तहत जमा राशि निकालने पर भी यही नियम लागू होंगे। अभी तक पेंशन स्कीम या पीएफ खाते से निकासी पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता था। लेकिन 1 अप्रैल 2016 से पीएफ खातों में जमा रकम की निकासी पर टैक्स लगेगा। राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत दिए जाने वाले सेवानिवृत्ति कोष और ईपीएफओ द्वारा कर्मचारियों को दी जाने वाली सेवाओं में सर्विस टैक्स से छूट का ऐलान किया गया है। ये छूट एक अप्रैल 2016 से दी जाएगी। इससे पहले यह टैक्‍स 14% होता था।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top