Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सेे किसानों का हित नहीं होगा: भारतीय किसान यूनियन

 Girish Tiwari |  2016-08-23 09:59:36.0

kisan 2


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ:
भारतीय किसान यूनियन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विरोध में प्रदेशव्‍यापी धरना प्रदर्शन किया। साथ ही राज्‍य के सभी जिला मुख्‍यालयों पर प्रदर्शन करते हुए फसल बीमा योजना में संशोधन के साथ लागू करने की मांग की।


भारतीय किसान यूनियन के लखनऊ जिला अध्‍यक्ष हरिनाम सिंह वर्मा ने सीएम अखिलेश यादव से मांग करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर चर्चा कर आवश्‍यक संशोधन करें। हरिनाम सिंह वर्मा ने मांग करते हुए कहा कि अगर केंद्र सरकार द्वारा इसमें संशोधन नहीं किया जाता है तो पंजाब सरकार की तरह यूपी सरकार भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को राज्‍य में लागू न करे।


हरिनाम सिंह वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सभी किसानों पर अनिवार्य शब्‍द हटाकर स्‍वैच्छिक किया जाए। साथ ही इस योजना में सभी तरह की आपदाओं में किसान को ईकाई माना जाए। इसके अलावा मानवनिर्मित हानि और जंगली जानवरों से हाेेने वाले नुकसान को इस योजना में शामिल किया जाए।


हरिनाम ने कहा कि देश के किसानों की दुर्दशा का एक कारण यह भी है कि आज तक किसानों के नाम पर जो योजनाएं बनी हैं। उससे किसानों को लाभ कम नुकसान ज्‍यादा हुआ है। केंद्र की मोदी सरकार ने अपनी जिम्‍म्‍ोदारी से भागते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के नाम से एक ऐसी व्‍यवस्‍था बनाई है, जिससे देश भर के कर्ज के बोझ में दबे ऋणी किसान से रकम लुटा कर आपदाग्रस्‍त किसानों को नुकसान की भरपाई की जाएगी।


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top