Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

काशी में आज पीएम मोदी, गैस पाइपलाइन परियोजना का करेंगे उद्घाटन

 Abhishek Tripathi |  2016-10-24 04:33:20.0

pm_modiतहलका न्यूज़ ब्यूरो
वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी के एक दिवसीय दौरे पर जाएंगे. पीएम मोदी यूपी के महोबा और वाराणसी में रैली को संबोधित करेंगे. मोदी के स्वागत की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मोदी वाराणसी में 51,000 हजार करोड़ रूपये की गैस पाइपलाइन योजना का उद्घाटन करेंगे.

सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर मोदी दिल्ली से निकलेंगे और दोपहर 12.15 पर मध्य प्रदेश के खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचेंगे. दोपहर 12.20 बजे खजुराहो एयरपोर्ट से हेलकॉप्टर से महोबा के लिए निकलेंगे और दोपहर 12.50 बजे महोबा हेलीपैड पहुंचेंगे. दोपहर 1 बजे मोदी महोबा में छतरपुर रोड के पास कांशीराम कालोनी के सामने के मैदान में परिवर्तन रैली को संबोधित करेंगे.


मोदी दोपहर 2.15 बजे महोबा हेलीपैड से वाराणसी के लिए निकलेंगे और दोपहर 3.55 बजे वाराणसी के डीएलडब्ल्यू हेलीपैड पहुंचेंगे. शाम 4.05 बजे डीएलडब्लू मैदान कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे और कई योजनाओं को लॉन्च करेंगे. इसके बाद शाम 5.25 बजे मैदान से बाई रोड एयरपोर्ट पहुंचेंगे और शाम 6 बजे एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए निकलेंगे.

महोबा में मोदी लोकसभा चुनाव के दौरान किए वादे को पूरा करने की नींव रखेंगे. महोबा में किसानों की सिंचाई की परेशानी दूर करने के लिए पीएम मोदी यहां प्रधानमंत्री सिंचाई योजना की शुरुआत करेंगे. महोबा के बाद मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे, जहां वो 51,000 करोड़ रुपये की लागत वाली 1500 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन और रेलवे पटरियों को दोहरा करने समेत कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे. पीएम मोदी ने गैस पाइपलाइन परियोजना 'उर्जा गंगा' के जरिए वाराणसी के लोगों को दो साल के अंदर कुकिंग गैस मुहैया कराएंगे.

12 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा
सिटी गैस सिस्टम के प्रोजेक्ट के तहत बनारस को फूलपुर- हल्दिया एंड बोकारो- धामरा गैस पाइप लाइन से जोड़ा जाएगा. इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने पर बनारस के 12 लाख गैस उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा.

ट्रांसपोर्ट सेक्टर में भी सप्लाई
इससे डोमेस्टिक सेक्टर में लोगों को फायदा तो होगा ही साथ ही में ट्रांसपोर्ट सेक्टर के लिए भी बनारस को गैस सप्लाई होगी. इससे वाराणसी में सीएनजी व्हीकल्स को पर्याप्त मात्रा में गैस सप्लाई हो सकेगी. इससे शहर में पॉल्यूशन कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी.

कैसे मिलेगा डोमेस्टिक कनेक्शन
फोटो आईडी के साथ रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर कर जमा करना होगा.
रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ एप्लीकेशन फीस 300 रुपए, सिक्योरिटी डिपाजिट 5,000 रुपए और कनेक्शन के लिए 500 रुपए यानि कुल 5,800 रुपए जमा करने होंगे.
यदि कस्टमर के घर तक 15 मीटर से अधिक जीआई या कॉपर पाइप बिछानी पड़ेगी तो उसका चार्ज अलग से देना होगा.
रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने के बाद गेल के अधिकारी कनेक्शन वाले इलाके का सर्वे करेंगे कि उपभोक्ता के घर तक कनेक्शन संभव है या नहीं.
इसके बाद उपभोक्ता के घर तक जीआई या कॉपर पाइप बिछाई जाएगी.
उपभोक्ता के घर पर इस्तेमाल हो रहे एलपीजी स्टोव को पीएनजी गैस स्टोव में कन्वर्ट किया जाएगा ताकि वह पाइप्ड गैस का इस्तेमाल कर जलाया जा सके.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top