Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लाल बहादुर शास्त्री और गांधी जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

 Abhishek Tripathi |  2016-10-02 05:43:30.0

pm_modiतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. 2 अक्टूबर को देश के दो महान महापुरुष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री का जन्मदिन होता है। इस मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने विजय घाट जाकर पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके साथ उप राष्‍ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किए।


वहीं, 2 अक्टूबर 2014 को गांधी जयंती पर शुरू हुए स्वच्छ भारत अभियान के आज दो बरस पूरे हो गए हैं। स्वच्छता अभियान को लेकर आज देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री ने 25 सितंबर को अपने मन की बात कार्यक्रम में कभी से स्वच्छता को बढ़ावा देने की बात कही थी। पीएम मोदी का ये प्रयास धीरे-धीरे रंग ला रहा है और सरकार के मिशन स्वच्छ भारत का असर भी दिखने लगा है। स्वच्छ भारत की इस मुहिम में सिक्किम को सबसे स्वच्छ प्रदूषण मुक्त राज्य घोषित कर दिया गया है। देश के एक लाख गांव खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं, लेकिन 44 फीसदी गांव ऐसे हैं जहां अभी इस मिशन की जरूरत सबसे ज्यादा है।


भारत सरकार के मुताबिक, 2 साल के भीतर देश के एक लाख गांव तरह खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त हो गए हैं, लेकिन 44 फीसदी गांव अभी ऐसे हैं जहां मिशन अभी बाकी है। 31 अक्टूबर तक लक्ष्य है कि देश में गंगा के किनारे कोई ऐसी जगह नहीं बचेगी, जहां खुले में शौच करना मजबूरी रहे। देश के 24 जिलों में अब कोई खुले में शौच नहीं करता। अब तक 24 लाख से ज्यादा निजी शौचालय बनाए गए हैं। 19 लाख टॉयलेट तैयार होने वाले हैं। 2 साल में 90 हजार सामुदायिक शौचालय बनाए गए हैं। देश के जो 4041 शहर चुने गए उनमें 405 खुले में शौच से आजाद हो चुके हैं। गुजरात और आंध्र प्रदेश के शहरों ने दो साल में इस मिशन को पूरा कर लिया है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top