Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आज होगा स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ, ये दल करेंगे बहिष्कार

 Abhishek Tripathi |  2016-06-25 02:10:36.0

pm_modiतहलका न्यूज ब्यूरो
पुणे. पीएम नरेंद्र मोदी आज पुणे में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही 'स्मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन' के पहले चरण में चुने गए इन 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्वयन आरंभ होगा। यह सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए नए शहरी मिशनों के अंतर्गत परिकल्पित समग्र और एकीकृत शहरी विकास की शुरुआत होगी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता शहरी विकास मंत्री एम. वैंकेया नायडू करेंगे। इस अवसर पर महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस भी उपस्थित रहेंगे। इसी दिन अन्य स्मार्ट सिटीज में लगभग 1,770 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 69 ऐसी परियोजनाएं भी प्रारंभ की जाएंगी।


बीजेपी छोड़कर सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के स्थानीय नेताओं ने घोषणा की है कि वे आज यहां ‘स्मार्ट सिटीज मिशन’ परियोजना का प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने वाले उद्घाटन का बहिष्कार करेंगे। इस घटनाक्रम पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने गुरुवार देर शाम पुणे के महापौर से इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने को कहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बालेवादी में शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ‘स्मार्ट सिटीज मिशन’ परियोजना का उद्घाटन करने वाले हैं।


ये दल करेंगे बहिष्कार
एनसीपी, कांग्रेस, शिवसेना और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के स्थानीय नेताओं ने बीजेपी पर इस कार्यक्रम का ‘अपहरण’ कर लेने का आरोप लगाया और ‘प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने’ को लेकर केंद्र की आलोचना की। इन दलों ने कहा कि वे इस कार्यक्रम का बहिष्कार करेगे। पुणे नगर निगम में सत्तारूढ़ एनसीपी ने कहा कि चूंकि कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र में इस निकाय या महापौर के नाम नहीं हैं अतएव महापौर प्रशांत जगताप समेत उसके नेता इस ‘अपमान’ के विरोध में कार्यक्रम में नहीं जाएंगे।


मोदी सरकार देगी पुरस्कार
प्रधानमंत्री मोदी 'मेक योर सिटी स्मार्ट' स्पर्धा का भी उद्घाटन करेंगे। इस स्पर्धा का उद्देश्य सड़कों, जंक्शनों व पार्कों को डिजाइन करने में नागरिकों को शामिल करना है। नागरिकों के सुझाव और उनके द्वारा सुझाए गए डिजाइन उनकी अपनी-अपनी स्मार्ट सिटी द्वारा विधिवत सम्मिलित किए जाएंगे। इस स्पर्धा के विजेताओं को 10,000 रुपये से 1,00,000 रुपये की रेंज में पुरस्कार दिए जाएंगे।


पीएम करेंगे स्मार्ट नेट पोर्टल का उद्घाटन
प्रधानमंत्री स्मार्ट नेट पोर्टल का भी उद्घाटन करेंगे। ये पोर्टल विभिन्न शहरी मिशनों के अंतर्गत आने वाले शहरों को अपने विचारों को साझा करने में सक्षम बनाएगा और विभिन्न मिशनों के कार्यान्वयन के दौरान उत्पन्न मसलों के समाधानों के स्रोत होगा। प्रधानमंत्री द्वारा परियोजनाओं का शुभारंभ किए जाने के अवसर पर पहले बैच के समस्त 20 स्मार्ट शहरों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top