Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नैनीताल में लगे टेलिस्कोप को PM मोदी ने ब्रसेल्स से किया एक्टिवेट

 Tahlka News |  2016-03-30 15:22:29.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली, 30 मार्च. देश के साथ-साथ नैनीताल आज एक बड़ी उपलब्धि से जुड़ गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स से नैनीताल में रखी एशिया की सबसे बड़ी दूरबीन का उद्घाटन किया। बेल्जियम के प्रधानमंत्री चाल्स मिचेल ने मोदी के साथ इसे भारत को समर्पित किया। करीब डेढ़ सौ करोड़ की लागत से बनी इस दूरबीन को बनाने में 9 साल का वक्त लगा है।


नैनीताल के देव स्थल में लगी इस दूरबीन का बेल्जियम से नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन किया। केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डा. हर्ष वर्धन नैनीताल में देवस्थल में उद्घाटन समारोह के दौरान मौजूद थे। इस दूरबीन के देवस्थल में लगने से देश से ही अन्तरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में नजर रखने में ना सिर्फ मदद मिलेगी, बल्कि ये आकाश गंगा में शोध पर भी मदद करेगी।


पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि टेलिस्कोप का लोकार्पण के लिए मैं भारत और बेल्जियम की टीम को बधाई देता हूं। ये दर्शाता है कि यदि साझा प्रयास हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। आकाश दर्शन का एक महत्वपूर्ण उद्घाटन हो रहा है। मैं धन्यावाद देता हूं। इससे पहले मोदी ने कहा कि पिछला सप्ताह बेल्जियम के लिए बुरा रहा। इसके लिए मैं संवेदना व्यक्त करता हूं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top