Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

Modi Cabinet: जानिए कौन हैं PM के 'नवरत्न'

 Tahlka News |  2016-04-14 12:21:16.0

a1नई दिल्ली. देश में भाजपा सरकार आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के इन नवरत्नों ने सिर्फ विकास कार्यों पे ध्यान दिया और लोगों के बीच एक अलग जगह बनाई। इन 9 कैबिनेट मंत्रियों ने विपक्ष के तमाम विरोधों के बावजूद हमेशा प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट्स को पूरा करने में कड़ी मेहनत की।


a2केंद्रीय उर्जा मंत्री: पीयूष गोयल
मोदी सरकार ने पिछले साल दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के तहत देश के 18000 गाँवों में 1000 दिनों में बिजली पहुँचाने का लक्ष्य रखा था। इन गाँवों में आजादी के बाद से बिजली नहीं पहुँच पायी है। एक साल में केंद्रीय उर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने 7000 से ज्यादा गाँवों में बिजली पहुंचाकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है।


a3रेल मंत्री: सुरेश प्रभू
मोदी सरकार के रेल मंत्री सुरेश प्रभू ने देश को पहली सेमी बुलेट ट्रेन ‘गतिमान एक्सप्रेस’ ट्रेन दी। 5 अप्रैल से गतिमान एक्सप्रेस आगरा कैंट स्टेशन एवं निजामुद्दीन के बीच नियमित रूप से चल रही है। सुरेश प्रभू इसके अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से हमेशा जरूरतमन्द लोगों की मदद करते रहे हैं।


a4विदेश मंत्री: सुषमा स्वराज
यमन में हालात बिगड़ने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वहाँ फंसे 5000 भारतीय और लगभग 48 देशों के 2000 विदेशियों को उनके घर पहुंचाने के लिए ‘राहत’ अभियान चलाया था। जिसके बाद सभी को सही सलामत बचाया जा सका। सुषमा स्वराज सोशल मीडिया के माध्यम से देश और विदेश में जरूरतमन्द लोगों की मदद करती रहती हैं।


a5सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री: नितिन गडकरी
देश के केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भाजपा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्हें 2009 में पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया था। नितिन गडकरी ने पूरे देश भर में कई सड़कों, राजमार्गों और फ्लाईओवर्स का निर्माण कराया। ये पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने सरकार और बिल्डरों, ठेकेदारों और व्यापारियों के बीच बेहतर सम्बन्ध बनाने पर जोर दिया।


a6रक्षा मंत्री: मनोहर पर्रीकर
गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने बर्मा में घुसकर आतंकवादियों का सफाया कराया था। मनोहर पर्रीकर के रक्षा मंत्री बनने के बाद से देश में बनने वाले रक्षा हथियारों में बढ़ोतरी हुई है। मनोहर पर्रीकर ने गरीबों और वृद्धों की सहायता के लिए कई सामजिक योजनाओं में प्रमुख योगदान दिया है।


a7वित्तमंत्री: अरुण जेटली
अरुण जेटली देश के वित्त मंत्री होने के साथ-साथ एक जाने-माने वकील भी हैं। वे हमेशा प्रधानमंत्री मोदी की मदद के लिए तत्पर रहे। विपक्ष के तमाम विरोधों के बावजूद अरूण जेटली हमेशा कृषि, शिक्षा कौशल, ग्रामीण क्षेत्रों, रोजगार और किसान कल्याण के लिए कार्य करते रहें हैं।


a8गृह मंत्री: राजनाथ सिंह
गृह मंत्री राजनाथ सिंह भाजपा के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे हैं। राजनीति में आने से पहले वे एक प्रोफेसर के तौर पर कार्यरत थे। राजनाथ सिंह ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के विरोध के बावजूद नरेन्द्र मोदी को प्रचार अभियान का प्रमुख और प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया। मृदुभाषी राजनाथ सिंह को पार्टी का सरताज माना जाता है।


a9मानव संसाधन विकास मंत्री: स्मृति ईरानी
स्मृति ईरानी ने अपना प्रारम्भिक जीवन एक अदाकारा के तौर पर शुरू किया था। इन्होने 1998 में फेमिना मिस इंडिया सौन्दर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और फाइनल में भी पहुँचीं। इन्हें 2014 में भारत सरकार का मानव संसाधन विकास मंत्री बनाया गया। स्मृति ईरानी 2003 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं। इन्हें 5 बार केंद्रीय समिति का कार्यकारी सदस्य बनाया गया। वे राजनीति के अलावा भी एक संस्था के जरिये लोगों की मदद करती रहीं हैं।


a10संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री: रविशंकर प्रसाद
संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद सर्वोच्च न्यायालय में एक पेशेवर अधिवक्ता हैं। इन्होने देश को मनोरंजन हब बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। इन्होने टेलीविजन, रेडियो और एनेमेशन के क्षेत्र में सुधार किया। इसके अलावा गोवा में भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के केंद्र को स्थापित कराया। फास्ट ट्रैक न्यायालयों को गति प्रदान करने में भी उनका प्रमुख सहयोग रहा।


साभार: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नव-रत्न, जनता की मदद के लिए हमेशा तत्पर!

http://www.uttarpradesh.org/hi/

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top