Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पीएम मोदी ने कहा- दक्षिण अफ्रीका ने ही 'मोहनदास' को 'महात्मा' बना दिया!

 Abhishek Tripathi |  2016-07-09 03:34:53.0

modi_south_africaनई दिल्ली. अफ्रीकी देशों की यात्रा पर निकले पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को प्रिटोरिया के बाद जोहांसबर्ग पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधि‍त किया। भारतीय समयानुसार देर रात 11 बजे अपना संबोधन शुरू करते हुए पीएम ने लोगों का स्वागत किया और गुजराती में 'केम छो' बोलकर हाल चाल लिया। पीएम ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका ही वह देश है जिसने मोहनदास को महात्मा बना दिया।


अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि यह महात्मागांधी की कर्मभूमि है। दक्षि‍ण अफ्रीका पवित्र धरती है। आप भारतीय विरासत की संतान हैं। दक्षि‍ण अफ्रीका ने मोहनदास को महात्मा बनाया। मूल्यों के लिए कष्ट झेलने वालों पर गर्व है। 16 साल की वलियम्मा को कौन भुला सकता है?


पीएम मोदी ने कहा कि प्रवासी भारतीयों ने अपने पूर्वजों की मेहनत से बहुत कुछ सीखा है। ये सत्याग्रह की जन्मभूमि है। वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से हम जुड़े हैं। होली, पोंगल दक्षि‍ण अफ्रीका की संस्कृति को दर्शाते हैं। हिंदी, तमिल गुजराती दक्ष‍िण अफ्रीका के समाज को मजबूत कर रहे हैं। हमारे पूर्वज दुख और गरीबी को सहकर आगे बढ़े। आपको देखकर अपने पूर्वजों की पीड़ा याद आती है। दक्षि‍ण अफ्रीका को गले लगाने वाला भारत पहला देश था।


आतंकवाद का मुकाबला जरूरी
पीएम मोदी ने आतंकवाद को सबसे बड़ा वैश्विक चुनौती बताते हुए कहा कि यह हमारे लोगों की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है। मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति जुमा और वह इस बात से सहमत हैं कि दोनों देशों को इस खतरे के खि‍लाफ अपने क्षेत्रों और दुनिया में सतर्क रहने और सक्रिय रूप से मुकाबला करने की जरूरत है। इसके साथ पीएम मोदी ने एनएसजी सदस्यता के लिए भारत का समर्थन करने पर दक्षिण अफ्रीका और राष्ट्रपति जुमा का धन्यवाद किया।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top