Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अपनी ही सरकार पर सवाल उठाते दिखे रविदास मेहरोत्रा

 Sabahat Vijeta |  2016-08-10 18:56:06.0

ravidas


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के परि‍वार कल्यााण, मातृ एवं शि‍शु कल्याण राज्यमंत्री रवि‍दास मेहरोत्रा ने अपनी ही सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किये हैं. उन्होंने वि‍भाग के पूर्व मंत्रि‍यों की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कहा है कि‍ कुपोषण के शि‍कार बच्चोंन में वि‍कलांग बच्चों का आंकड़ा स्वास्थ्य वि‍भाग के पास नहीं है. उन्होंने कहा कि राज्य के आठ जि‍लों में एक भी पुर्नवास केन्द्र नहीं है. राजधानी लखनऊ में भी सिर्फ एक पुर्नवास केन्द्र ही बनाया गया है.

रविदास मेहरोत्रा ने कहा है कि‍ स्वा‍स्य वि‍भाग की आगे सारी भर्ती प्रक्रि‍या ऑनलाइन होगी. वहीं, डॉक्टभरों का कैम्पस इंटरव्यू कर उन्हें सीधे नौकरी दी जाएगी. श्री मेहरोत्रा आज अपने कार्यालय में पत्रकारों से मुखातिब थे.


उन्होंने कहा कि जो काम बीते 4 साल में नहीं हो पाए हैं उन्हें अगले छह महीने में पूरा करायेंगे. उन्होंने कहा कि‍ 2 लाख 81 हजार बच्चे हर साल मरते हैं. 14 हज़ार 680 माओं की मौत हो जाती है.


उत्तर प्रदेश में माता और बच्चों की मौत के इन आंकड़ों को चिंताजनक बताते हुए उन्होंने मृत्यु दर को कम करने के लि‍ए अधिकारियों को निर्देशित किया है. 14 लाख बच्चो के कुपोषण के सम्बन्ध मे उनकी बेहतरी के लिए अभियान चलाने की बात भी उन्होंने कही.


श्री मेहरोत्रा ने बताया कि‍ वि‍भाग में 4894 पद एएनएम के, 7600 बीएचडब्यू , 346 स्वास्थ्य शि‍क्षा अधि‍कारी और 353 सहायक शोध अधि‍कारी के रि‍क्तं पद जल्दी ही भरे जाएंगे. उन्होंने बताया कि जेएसवाई के तहत 455308 के सापेक्ष 589035 नि‍:शुल्क जांचे कराई गईं. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दि‍या गया है कि‍ नि‍:शुल्क इलाज के साथ ही 48 घंटे तक प्रसव के बाद महि‍लाओं को जाने न दि‍या जाए.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top