Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अगर आप बिजनेसमैन हैं तो रेलवे दे रहा है आपको ये नई सौगात

 Tahlka News |  2016-05-10 13:25:24.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. अपना बिज़नेस करने वालों के लिए खुशखबरी है। अब वे अपने प्रोडक्ट का विज्ञ्पान सस्ते में जयादा से ज्यादा संभावित ग्राहकों के बीच कर सकेंगे। एसएमई सेगमेंट के बिज़नेसमेन अब अपने प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार रेलवे के रिजर्वेशन टिकटों के जरिए कर सकेंगे। इससे न केवल रेलवे की कमाई बढ़ेगी बल्कि छोटे व्यपारियों को भी भरपूर फायदा मिलेगा।


टिकट का 70 फीसदी हिस्सा मिलेगा एड के लिए
इस बाबत रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर मार्केटिंग पैसेंजर के डायरेक्टर विक्रम सिंह ने सभी जोनल रेलवेज को एक सर्कुलर भेजा है। इसके मुताबिक़ रिजर्वेशन टिकटों के 70 प्रतिशत स्पेस में विज्ञापन जारी करने का फैलसा लिया गयाहै। अब टिकट पर पैसेंजर्स की जर्नी डिटेल्स केवल तीस प्रतिशत हिस्से में ही होगी। टिकट का साइज 18x10 सेंटीमीटर रहेगा। इसमें 0.2 सेंमी की घट-बढ़ सकती है।


टिकट बनेगा रंगीन ताकि दिखाई दे विज्ञापन
पैसेंजर्स रेलवे टिकट पर छपे एड को देखने के लिए मजबूर हों, इसके लिए रेलवे ने टिकटों को रंगीन और आकर्षक बनाने का फैसला किया है। ऐसा रेलवे बोर्ड की ओर से ऐसा एडवरटाइजर्स को अधिक से अधिक पहुंचान के लिए किया जा रहा है ताकि पैसेंजर टिकट देखने के लिए बाध्य हों। सर्कुलर में कहा अगया है कि अगर टिकट पर एड नहीं रहेगा, तो टिकट के उस हिस्से में पैसेंजर्स से संबंधित रेलवे सूचनाएं प्रिंट करेगा। बता दें कि इस तरह का फैसला रेलवे में पहली बार किया गया है।


बना अलग डायरेक्टरेट
रेलवे एड से अधिक से अधिक कमाई करे, इसके लिए रेलवे बोर्ड ने एक अलग डायरेक्टरेट बनाए जाने की नही घोषणा कर दी है और डायरेक्टर भी अप्वाइंट कर दिया है । यह डायरेक्टरेट रेलवे से जुड़े नॉन रेवेन्यू इनकम की मॉनिटरिंग करेगा। नए सिस्टम में रेल टिकट का साइज बढ़ाने और लोकल स्तर पर विज्ञापन लेने का फैसला हुआ है।


कैसे मिलेगी एड के लिए जगह
रिजर्वेशन टिकट पर एड देने के लिए व्यापारियों को रेलवे के अधिकारियों से संपर्क करन होगा। रेलवे के रिजर्वेशन टिकट पर लोकल लेवल पर भी एड देने की व्यवस्था की गई है। रेलवे जोन और डिवीजन लेवल पर भी रिजर्वेशन टिकट पर एड दिया जाएगा। टिकट पर एड के लिए रेलवे की ओर से टेंडर जारी करने की भी योजना है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top