Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

Good News: वाराणसी-इलाहाबाद के बीच कम होगा ट्रेन के सफर का समय

 Anurag Tiwari |  2016-06-23 06:59:26.0

Varanasdi, Allahabad, Double track, North Central Railway, NCR, CPRO

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

वाराणसी. दो धार्मिक नगरियों के बीच पैसेंजर्स के सफर को आसान बनाने के लिए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है, इस फैसले से वाराणसी और इलाहाबाद के बीच जर्नी का समय कम होगा और ट्रेनों के लेट होने पर लगाम लगेगी।

दोनों शहरों के बीच का रेलवे ट्रैक होगा डबल  

वाराणासी और इलाहाबाद के बीच रामबाग (इलाहाबाद सिटी) होते हुए रेलवे ट्रैक को डबल करने का काम जल्द शुरू होगा। इसके लिए रेलवे मिनिस्ट्री ने 1250 करोड़ रुपयों का बजट सैंक्शन किया है। इस रेलवे ट्रैक के डबल हो जाने से अब इन दोनों शहरों के बीच की 122 किलोमीटर की दूरी अब दो घंटे से कम समय में पूरी की जा सकेगी। अभी इन दोनों के बीच की जर्नी 3-4 घंटे में पूरी होती है। इसका कारण है सिंगल ट्रैक होने के चलते अकसर ट्रेनों को पास देने के लिए बीच के स्टेशनों पर या आउटर पर रोक दिया जाता है।


तीनों रूट से अभी लगता है 3-4 घंटे का समय

वाराणासी से ट्रेन के जरिए इलाहाबाद जाने के लिए तीन रेलवे रूट हैं और इलाहाबाद वाया फाफामऊ, रामबाग और मुगलसराय। सबसे कम दूरी रामबाग से होकर जाने पर 122 किलोमीटर की पड़ती है। फिलहाल अभी तीनों रूट पर सिंगल ट्रैक हैं। इन तीनों से रूट से होकर वाराणसी और इलाहाबाद के बीच जर्नी करने पर तीन से चार घंटे का समय लगता है। नार्थ सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ विजय कुमार के मुताबिक़ रेलवे इस कोशिश में है कि इन दोनों शहरों के बीच जर्नी का समय दूरी दो घंटे से कम समय का किया जाए। फाफामऊ और जंघई से जाने वाले ट्रैक की डबलिंग का काम पहले से ही चल रहा है। उन्होंने बताया कि अब जल्द ही रामबाग रास्ते होकर जाने वाले ट्रैक का भी डबल कर दिया जाएगा जिससे किसी ट्रेन को पास देने के लिए दूसरी ट्रेन को डिटेन नहीं करना पड़ेगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top