Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

RSS में बड़ी बगावत ! 400 कार्यकर्ताओं ने दिया इस्तीफ़ा

 Tahlka News |  2016-09-01 09:48:19.0

RSS में बड़ी बगावत ! 400 कार्यकर्ताओं ने दिया इस्तीफ़ा
पंजिम. अपने अनुशासन के लिए प्रसिद्ध राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में घमासान मच गया है. हमेशा से कार्यकर्ताओं के अनुसाशन पर जोर देने वाले इस संगठन में बगावत अब बड़ा रूप लेने लगी है. बीते बुधवार की शाम को गोवा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 400 से भी ज़्यादा कार्यकर्ताओं ने इस्तीफ़ा दे दिया है. संघ के इतहास में यह पहली बार हुआ है.

इस इस्तीफे के पीछे गोवा के शीर्ष संघ नेता की बर्खास्तगी है. संघ के शीर्ष नेतृत्व ने छह घंटे से भी ज़्यादा समय तक चली बैठक के बाद राज्य के प्रभावशाली संघ नेता सुभाष वेलिंगकर को हटाए जाने की घोषणा कर दी और विवाद भड़क गया.

भारतीय भाषा सुरक्षा मंच नामक संगठन के भी प्रमुख सुभाष वेलिंगकर का सूबे की भाजपा सरकार से बड़ा टकराव चल रहा था. और वे कोंकणी और मराठी जैसी क्षेत्रीय भाषाओं के स्थान पर अंग्रेज़ी को तरजीह देने के भाजपा सरकार के फैसले का विरोध कर रहे थे.

सुभाष ने बीते सोमवार को कहा था कि वे एक नयी राजनितिक पार्टी का गठन कर सकते हैं और बीजेपी गोवा में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव हार सकती है. उन्होंने गोवा में अमित शाह के पहुचने पर काला झंडा दिखने वाले संगठन का साथ भी दिया था.

आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने बुधवार को वेलिंगकर की बर्खास्तगी की घोषणा करते हुए कहा था, "उन्हें (वेलिंगकर को) दायित्वों से मुक्त कर दिया गया है. वह राजनीतिक गतिविधियों में संलिप्त होना चाहते थे, और संघ नेता होने के नाते वह ऐसा नहीं कर सकते..."

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top