Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

PHOTOS: काशी में इस खतरनाक तरीके से बढ़ रहा है गंगा का जलस्तर, कई इलाके जलमग्न

 Anurag Tiwari |  2016-08-11 12:18:06.0

[caption id="attachment_102617" align="aligncenter" width="1024"]Varanasi Flodds, Ghats, Water Level, Heavy Rains PHOTO: विनय त्रिपाठी[/caption]

तहलका न्यूज ब्यूरो

वाराणसी.


वाराणसी. काशी में पतित पावनी गंगा इन दिनों अपना रौद्र रूप धारण किये हुए है, इसका खासा असर शहर के घाटों और उसके आसपास के इलाकों में देखने को मिल रहा है। गंगा के जलस्तर में हुई बढ़ोत्तरी के कारण जहां घाटों का आपस में संपर्क पहले से ही टूटा है तो वहीं महाश्मशान घाटों मणिकर्णिका व हरिश्चन्द्र पर अब चिताएं भी गलियों और सीढ़ियों मे जलने लगी हैं। इसके चलते लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

घाट किनारे वाले लोगों की मुसीबते अधिक बढ़ गयी है क्योकि गलियों में चिताएं जलने के कारण उनको आवाजाही में भी समस्या हो रही है। हांलाकि गंगा अभी खतरे के निशान से सवा 3 मीटर नीचे है लेकिन उनका जलस्तर 3 सेटींमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है जिसने लोगों के माथे पर एक बार फिर चिंता की लकीरे खींच दी है।


इलहाबाद संगम में मिले यमुना नदी में केन,बेतवा व चंबल नदियों में आये उफान के बाद काशी में भी गंगा के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। वहीँ कैमूर की पहाड़ियों में मध्य प्रदेश की उफनाई टौंस और नदियों का पानी गंगा में मिल रहा है। हालात यह हैं कि घाटों सीढ़िया बढ़े जलस्तर में समाहित हो चुकी हैं।

वहीं गंगा के इस जलस्तर में तेजी से हो रही वृद्धि के बारे में केन्द्रीय जल आयोग के कर्मचारियों की मानें तो फिलहाल गंगा काशी में अभी खतरे के निशान से सवा तीन मीटर नीचे हैं और वर्तमान में उसका जलस्तर 67.9 मीटर है। लेकिन इलहाबाद में जिस प्रकार से अन्य नदियों के जल आकर मिल रहे हैं उसे देखते हुए प्रति घंटे यहां 3 सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ोत्तरी हो रही है। वाराणसी में गंगा के  खतरे का निशान 71.2 मीटर है जिससे गंगा लगभग सवा तीन मीटर नीचे हैं।

नीचे क्लिक कर आगे की स्लाइड में देखें गंगा के रौद्र रूप को



[caption id="attachment_102615" align="aligncenter" width="1024"]PHOTO: विनय त्रिपाठी PHOTO: विनय त्रिपाठी[/caption]

ganga rising in varanasi (15)

[caption id="attachment_102618" align="aligncenter" width="671"]PHOTO: विनय त्रिपाठी PHOTO: विनय त्रिपाठी[/caption]

नीचे क्लिक कर आगे की स्लाइड में देखें गंगा के रौद्र रूप को



ganga rising in varanasi (14) ganga rising in varanasi (13) ganga rising in varanasi (12) ganga rising in varanasi (11)

नीचे क्लिक कर आगे की स्लाइड में देखें गंगा के रौद्र रूप को



ganga rising in varanasi (10) ganga rising in varanasi (9) ganga rising in varanasi (8) ganga rising in varanasi (7) ganga rising in varanasi (6) ganga rising in varanasi (5)

नीचे क्लिक कर आगे की स्लाइड में देखें गंगा के रौद्र रूप को



ganga rising in varanasi (4) ganga rising in varanasi (3) ganga rising in varanasi (2) ganga rising in varanasi (1)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top