Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

RSS की ड्रेस बदली, अब खाकी हाफ पैंट की जगह भूरे रंग की फुल पैंट

 Tahlka News |  2016-03-13 08:05:14.0

images (1)

तहलका न्यूज ब्यूरो
जयपुर, 13 मार्च. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) यानी संघ ने अपना चोला बदल लिया है। आरएसएस के 91 साल के इतिहास में से सबसे बड़ा बदलाव माना जा रहा है। अब हाफ पैंट खाकी की जगह संघ के कार्यकर्ता फुल पैंट और वो भी भूरे रंग की पहने हुए दिखेंगे। यह घोषणा सरसंघ चालक भैयाजी जोशी ने नागौर बैठक के बाद एक पत्रकार वार्ता में कही।

नागौर बैठक के बाद संघ प्रमुख भैया जी जोशी ने कहा, जेएनयू जैसे विवाद से सभी देशभक्त आहत हैं। भले ही वह कानून के शिकंजे से बच जाएं लेकिन सोचने वाली बात ये है कि यूनिवर्सिटी के अंदर देश की संसद पर हमले करने वाले व्यक्ति के समर्थन में नारे कैसे लगाए गए। कैसे आयोजन हो गया। इसके प्रति जिम्मेदार कौन है। हमारी भावनाएं पड़ोसी के लिए और देशविरोधी कैसे हो सकती है।


शनिशिंगणा मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर हुए विवाद पर पूछे गए सवाल के जवाब में भैया जी ने कहा, अब मानसिकता बदल गई है। महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। पूजा पाठ में भी संन्यासी महिलाएं बन रही हैं और पुराना इतिहास भी रहा है इसका। अगर कहीं कोई प्रथा गलत चल पड़ी है तो इसको बदलने के लिए उग्र होने के बजाए शांतिपूर्वक विचार करने से ठीक होगा।
ये हो चुके हैं बदलाव 

संघ ने इससे पहले 2010 में गणवेश में चमड़े के बेल्ट में बदलाव कर कैनवस बैल्ट को अपनाया था और उससे पहले 1973 में गम बूट की जगह सामान्य चमड़े या रैग्जीन के जूते अपनाए थे। सबसे पहला बदलाव 1939 में हुआ था, तब खाकी शर्ट की जगह गणवेश में सफेद शर्ट को शामिल किया गया था।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top