Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

समाजवादी सरकार के विकास कार्य पूरे देश में मिसाल बन रहे हैं

 Sabahat Vijeta |  2016-03-30 16:01:15.0


  • मुख्यमंत्री ने उ.प्र. ग्रामीण आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान सैफई, इटावा में इमर्जेन्सी ट्राॅमा एवं बर्न सेण्टर, फार्मेसी काॅलेज, सीनियर डाॅक्टर हाॅस्टल एवं रैन बसेरे का लोकार्पण तथा आॅब्स एवं गायनी ब्लाॅक व नर्सेज हाॅस्टल का शिलान्यास 

  • राज्य की समाजवादी सरकार गरीबों को अच्छा और सस्ता इलाज मुहैया कराने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है

  • समाजवादी सरकार प्रदेश के हर नागरिक को बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कटिबद्ध

  • सैफई में शीघ्र ही चिकित्सा विश्वविद्यालय प्रारम्भ किया जाएगा: शिवपाल सिंह यादव


akhilesh-shivpalलखनऊ, 30 मार्च. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज उ.प्र. ग्रामीण आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान सैफई, इटावा में इमर्जेन्सी ट्राॅमा एवं बर्न सेण्टर, फार्मेसी काॅलेज, सीनियर डाॅक्टर हाॅस्टल एवं रैन बसेरे का लोकार्पण तथा 300-बेड के आॅब्स एवं गायनी ब्लाॅक तथा 300-बेड के नर्सेज हाॅस्टल का शिलान्यास करते हुए कहा कि राज्य की समाजवादी सरकार गरीबों को अच्छा और सस्ता इलाज मुहैया कराने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि नेताजी का सपना प्रदेश की गरीब जनता को मुफ्त एवं उत्कृष्ट इलाज की सुविधाएं उपलब्ध कराना था, जो अब इस संस्थान के माध्यम से सम्भव हो रहा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि आज यहां जिन योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जा रहा है, वह इसी दिशा में एक कदम है। उन्होंने कहा कि समाजवादी तमाम रुकावटों के बावजूद जनहित में उत्कृष्ट काम करते हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा किए गए विकास कार्य आज पूरे देश एवं प्रदेश में मिसाल बन चुके हैं।


श्री यादव ने कहा कि यह आयुर्विज्ञान संस्थान लोगों को अच्छा इलाज उपलब्ध कराकर उनकी जान बचा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अभी इस संस्थान में और भी अधिक चिकित्सीय सेवाएं उपलब्ध कराएगी, ताकि लोगों को इलाज के लिए बाहर न जाना पड़े। इस संस्थान ने विगत 10 वर्षाें में चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी खास और महत्वपूर्ण पहचान बनाई है। यहां पर हर साल 6 लाख से अधिक मरीजों का इलाज किया जा रहा है और इलाज के लिए लोग प्रदेश के बाहर से भी आ रहे हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संस्थान द्वारा चिकित्सा शिक्षा भी उपलब्ध कराई जा रही है और अब इस संस्थान की एम.बी.बी.एस. सीटें बढ़कर 150 हो गई हैं। साथ ही, इस संस्थान द्वारा चिकित्सा क्षेत्र के अन्य जरूरी कोर्स जैसे- नर्सिंग, पैरामेडिकल तथा फार्मेसी इत्यादि का भी संचालन किया जा रहा है, ताकि लोगों को हर प्रकार की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि यहां के डाॅक्टर अब देश-विदेश में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार प्रदेश के हर नागरिक को बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कटिबद्ध है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि डाॅक्टर बनकर मरीजों का इलाज एक बहुत बड़ी समाज सेवा है। अच्छा डाॅक्टर वही है, जो कम दवाओं से मरीजों को जल्दी ठीक करे। उन्होंने डाॅक्टरों का आह्वान किया कि वे गरीबों, दबे-कुचले लोगों तथा वंचितों की जी-जान से सेवा करें और उनका इलाज कर उन्हें स्वस्थ बनाएं।


प्रदेश की समाजवादी सरकार द्वारा कराए जा रहे विभिन्न विकास कार्याें पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में अच्छी अवस्थापना सुविधाएं मुहैया कराने के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में जितने भी विकास कार्य अभी तक कराए गए हैं वे सभी मानकों के अनुरूप हैं और उनकी गुणवत्ता भी उत्कृष्ट है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पूरे प्रदेश में सड़कों का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण करवा रही है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसी देश की सबसे बड़ी परियोजना को भी साकार कर रही है। उन्होंने नौजवानों को आगाह किया कि अच्छी तेज सड़कों का यह मतलब नहीं है कि अपनी और दूसरों की जान जोखिम में डाली जाए, बल्कि इनका उपयोग अपने आर्थिक विकास में किया जाए।


कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सैफई में शीघ्र ही चिकित्सा विश्वविद्यालय प्रारम्भ किया जाएगा, जिससे क्षेत्र के साथ ही पूरे देश को बड़ी संख्या में कुशल डाॅक्टर मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस संस्थान की संकल्पना नेताजी ने की थी। उनका सपना इस क्षेत्र के लोगों को उत्कृष्ट चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराना था। उनके इसी सपने की बदौलत आज सैफई में गम्भीर बीमारियों को इलाज हो रहा है, जिसका लाभ गरीबों, किसानों और असहाय लोगों को बड़ी संख्या में मिल रहा है।


लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पूरे प्रदेश के विकास के लिए कटिबद्ध है और विकास की विभिन्न योजनाएं लागू कर लोगों को लाभान्वित कर रही है। आज पूरे प्रदेश में सड़कों का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण कराए जाने के साथ-साथ विभिन्न सेतुओं, आर.ओ.बी., फ्लाई ओवर इत्यादि का निर्माण कराया जा चुका है, जिससे यातायात सुगम हो गया है। कुछ परियोजनाएं शीघ्र ही पूर्ण होंगी। इसी प्रकार किसानों की सुविधा के लिए सिंचाई की कई परियोजनाएं लागू की जा रही हैं।


कृषि एवं चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री राधेश्याम सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस संस्थान द्वारा क्षेत्र के गरीबों, किसानों और वंचितों को उत्कृष्ट चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। राज्य सरकार इस संस्थान की सुविधाओं में आगे और बढ़ोत्तरी करेगी।


कार्यक्रम के दौरान पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद मुलायम सिंह यादव, सांसद धर्मेन्द्र यादव, सांसद तेज प्रताप यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अभिषेक यादव, संस्थान के निदेशक ब्रिगेडियर डाॅ. टी. प्रभाकर के अलावा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top