Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

प्यासों को पानी पिलाएगी सीएम अखिलेश यादव की यह महत्वाकांक्षी योजना

 Abhishek Tripathi |  2016-05-20 12:25:52.0

akhilesh-yadavतहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. बुंदेलखंड में पानी की समस्या से निपटने के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रतिबद्धता दिखाते हुए 'समाजवादी जल संरक्षण योजना' के तहत करीब 100 तालाबों के पुनर्जीवन के कार्य को तत्काल प्रभाव से शुरू करने का निर्देश मुख्य सचिव आलोक रंजन और प्रमुख सचिव सिंचाई दीपक सिंघल को दिया है।


मुख्यमंत्री के इस महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को लेकर सिंचाई मंत्री शिवपाल यादव ने काम को युद्ध स्तर पर करने के निर्देश दिये हैं। बता दें कि इस प्रोजेक्ट में 20 दिन में 100 तालाब को खोदे जाने का लक्ष्य रखा गया है। इन तालाबों की खुदाई में 600 लाख घन मीटर मिट्टी निकाली जाएगी और जिनमें 60 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी स्टोर किया जा सकता है।


इस काम को कितनी तेजी से किया जा रहा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, इस काम में 63 पोकलैण्ड मशीन, 139 जेसीबी, 118 डम्पर और 1048 ट्रैक्टर काम में लगाये गये हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अगर इतना पानी स्टोर करना होता तो एक बांध बनाना पड़ता जिसकी लागत 1200 करोड़ आती और तीन साल का समय लगता।


इसके अलावा पानी को नहरों के द्वारा प्रभावित इलाकों में पहुंचाया जाता जिसकी लागत अलग से आती। इस प्रोजेक्ट की शुरुआत महोबा और इसके आसपास के इलाके से की गई है। राज्य सरकार का लक्ष्य है कि इन तालाबों के पुनर्जीवन का काम मानसून आने से पहले ही समाप्त कर लिया जाये। ताकि इन तालाबों में बारिश का पानी संरक्षित किया जा सके। आपको बता दें कि, केन्द्र सरकार द्वारा तालाबों के लिए धनराशि न दिये जाने के कारण राज्य सरकार ने तत्काल अपने ही कोष से कार्य को शुरू करने का निर्देश दिया है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top