Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अमरीका से भारत आ रही है जहाज़ से दुगनी रफ़्तार में दौड़ने वाली ट्रेन

 Sabahat Vijeta |  2016-08-16 16:15:19.0

hyperloop train


नई दिल्लीं. हिन्दुस्तान में बुलेट ट्रेन का चर्चा तो अरसे से चल रहा है लेकिन जुलाई में अचानक 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ने वाली ट्रेन का उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले से पलवल के बीच परीक्षण भी कर लिया गया. हिन्दुस्तान इस तेज़ रफ़्तार ट्रेन के आने की खबर से रोमांचित हो रहा था की अचानक खबर आई कि भारत में बहुत जल्द हवाई जहाज़ से दूनी रफ़्तार में दौड़ने वाली ट्रेन आने वाली है.


जी हाँ, खबर सच है. भारत में दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का सपना बहुत जल्द पूरा हो सकता है. अमेरिका की स्टार्टअप हाइपरलूप टेक्नोलॉजी ने भारत में हाई-स्पीड ट्रेन लाने की मंशा जाहिर की है. यह स्टार्टअप बुलेट ट्रेन से तीन गुना तेज दौड़ने वाली अपनी पहली हाईस्पीड ट्रेन को भारत में ही शुरू करना चाहती है. यह ट्रेन न सिर्फ हवाई जहाज से आधे समय में अपना सफ़र पूरा करेगी बल्कि किराया भी हवाई जहाज़ से कम लेगी.


दुनिया की सबसे तेज़ दौड़ने वाली यह ट्रेन एक घंटे में 1200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. हाइपरलूप टेक्नोलॉजी पर चलने वाली इस ट्रेन का आइडिया टेस्ला के फाउंडर एलॉन मस्क का है. यह ट्रेन वैक्यूम ट्यूब में चलती है. अमेरिकी स्टार्टअप हाइपरलूप ट्रांसपोर्ट टेक्नोलॉजी यानी एचटीटी भारत में अपनी यह पहली हाई-स्पीड ट्रेन लाना चाहती है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top