Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के लोकार्पण पर नहीं मौजूद रह सके शिवपाल यादव

 Tahlka News |  2016-11-16 12:08:21.0

shivpal-gomti-river
तहलका न्यूज ब्यूरो

लखनऊ. बुधवार की शाम जब यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने लखनऊ के ख़ूबसूरत ड्रीम प्रोजेक्ट का उद्घाटन करते हुए इसे जनता को लोकार्पित किया तब इस प्रोजेक्ट को परवान चढाने वाले पूर्व सिचाई मंत्री शिवपाल यादव ही वह मौजूद नहीं थे.

सिंचाई मंत्री के पद पर रहते हुए शिवपाल ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि तय समय सीमा में ही रिवरफ्रंट का काम पूरा हो जाना चाहिए। सीएम के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए शिवपाल ने भी कड़ी मेहनत की और समय-समय पर अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। हालांकि, आज जब शिवपाल इस मौके पर मौजूद नहीं थे तब भी उनकी मेहनत  साफ़ दिख रही थी.


बुधवार को जब सीएम अखिलेश यादव ने लोकार्पण कार्यक्रम में अपना भाषण भी दिया तो उसमे शिवपाल यादव का जिक्र भी नहीं किया. मंच पर सुनील साजन और आनंद भदौरिया सरीखे नेता मौजूद रहे जिन्हें शिवपाल ने प्रदेश अध्यक्ष बनते ही पार्टी से निकाल दिया था.

परियोजना शुरु करते ही शिवपाल यादव ने कहा था कि अभी तक इसमें सिर्फ राजनीति ही हुई है काम नहीं। अब जिस तेजी से काम हो रहा है वह सबको दिख रहा है। इसी तरह का काम वाराणसी, अयोध्या, मथुरा वृंदावन के घाटों पर भी किया जाएगा। शिवपाल ने यह भी कहा था कि गोमती नदी पूरी दुनिया में यूपी की पहचान बनेगी।

इन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा गोमती रिवरफ्रंट

- कई बड़े लैडस्केप बनाए जा रहे हैं।

- कई जगहों पर रंगीन फव्वारे होंगे जो शाम के बाद इसकी सुंदरता बढ़ाएंगे।

- गोमती में नौकायन इसका सबसे बड़ा आकर्षण होगा जिसके लिए कई घाट तैयार किए जा रहे हैं।

- पार्क मे हरियाली के खास इंतजाम किए जा रहे हैं। वेटलैंड बनाए जा रहे हैं, जिसमे कई तरह के पेड़ लगाए जाएंगे, जिसमें पक्षियों को बसाने की खास योजना है।

- छोटे बच्चों के खेलने के लिए छोटे खेल के मैदान, पार्क होंगे।

- फूड प्लाजा की एक सीरीज होगी, जिसमें लोग खाने-पीने का लुत्फ उठा सकेंगे।

- गोमती फ्लावर शो होगा, जिसमें विभिन्न प्रजातियों के फूल लगाए जाएंगे।

300 गाड़ियों की पार्किंग व्यवस्था
इस रिवरफ्रंट को वर्ल्ड क्लास बनाने की तैयारी है, जिसमें सैलानियों के लिए खेलकूद, सैर, साइक्लिंग, योग, नौकायन सहित कई तरह की सुविधाएं होगीं। पहले चरण में जो रिवरफ्रंट जनता के लिए खोला जाएगा उसका लगभग 80 प्रतिशत पूरा किया जा चुका है। दावा है कि करीब 300 गाड़ियों के पार्किंग के लिए दो बड़े पार्किग जोन बन रहे हैं। सुरक्षा के लिहाज से करीब 250 सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top