Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

1566.62 रूपये से स्मार्ट बनेगा लखनऊ का लतीफपुर गाँव

 Sabahat Vijeta |  2016-07-10 17:40:07.0

smart bhawan lateefpurशबाहत हुसैन विजेता


लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ के माल इलाके का लतीफपुर गाँव बहुत जल्दी स्मार्ट लतीफपुर में बदल जाएगा. इसे स्मार्ट बनाने के लिए सरकार ने 1566.62 लाख रूपये की परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है. राजधानी के जिलाधिकारी राज शेखर और मुख्य विकास अधिकारी ने आज इस पर अपने हस्ताक्षर भी कर दिए हैं.


लतीफपुर की ग्राम प्रधान श्वेता सिंह ने बताया कि आने वाले दिनों में लतीफपुर के विकास की रफ़्तार शहरों को भी मात करेगी. सुविधाएं यहाँ शहरों जैसी होंगी और स्वच्छ पर्यावरण बिलकुल गाँव वाला ही मिलेगा.


लतीफपुर को स्मार्ट बनाने के लिए सरकार ने कई सरकारी विभागों को उनकी जिम्मेदारियां बता दी हैं. काम कैसे होना है इसका ब्ल्यू प्रिंट बन गया है. परियोजना तैयार कर 1566.62 रूपये मंज़ूर कर दिए गये हैं.


गाँव का कायाकल्प करने की शुरुआत पीडब्ल्यूडी सड़कें बनाकर करेगा. सड़क निर्माण पर 262.4 लाख रुपये खर्च होंगे. ग्रामीण अभियंत्रण विभाग नालियों और इंटरलाकिंग का काम संभालेगा और इस पर 193.84 लाख रूपये खर्च करेगा. जल निगम लतीफपुर में नए हैण्डपंप लगाएगा और पुराने को रीबोर करेगा. इसके अलावा वह ओवर हेड टैंक का निर्माण भी करेगा. इस काम में 229.02 लाख रुपये का खर्च आएगा. यूपी डास्प लतीफपुर में आँखों की जांच और चश्मों के लिए सामुदायिक केन्द्र के निर्माण पर 308.35 लाख रूपये खर्च करेगा.


सरकारी विभागों को उनकी दक्षता के अनुसार काम बांटा गया है. माध्यमिक शिक्षा विभाग 75.65 लाख रूपये से हाई स्कूल की स्थापना करेगा तो बेसिक शिक्षा विभाग स्कूल भवन की मरम्मत, फर्नीचर, वाटर कूलर और झूलों पर 13.26 लाख रूपये खर्च करेगा. विद्युत विभाग 39 लाख रूपये खर्च कर विद्युतीकरण और सौन्दर्यीकरण का काम करेगा.


पर्यटन विभाग को मंदिर की बाउन्ड्री, मुख्य रास्तों पर सोलर लाईट और इंटरलाकिंग टाइल्स का काम सौंपा गया है. इस काम पर 46.57 लाख रुपयों का खर्च आएगा. दुग्ध विभाग 13.74 लाख की लागत से बल्क मिल्क कूलर की स्थापना करेगा. खादी ग्रामोद्योग विभाग प्रशिक्षण पर 11.60 लाख रूपये खर्च करेगा.


पंचायती राज विभाग लतीफपुर में 40.56 लाख रुपयों से अन्तेयष्टि स्थल का निर्माण कराएगा. नेडा लतीफपुर में सोलर लाईट, हाई मास्ट और सोलर लालटेन पर 54.40 लाख रूपये खर्च करेगा.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top