Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

तो नहीं दिखेगा ताजमहल का मुख्य गुंबद

 Sabahat Vijeta |  2016-04-13 17:52:53.0

download (5)दिलीप सुराना
आगरा, 13 अप्रैल. आप कल्पना करें की ताजमहल से उसका मुख्य गुम्बद ही गायब हो जाये तो कैसा लगेगा। सोचने में थोड़ा अजीब तो लगता है लेकिन ऐसा होने जा रहा है जी हाँ कुछ ही दिनों में ताज महल से उसका गुम्बद गायब हो जाएग। अब तक जिस खूबसूरत ताज की ईमारत को निहारने के लिए हर रोज हजारो सैलानी आते है अब उसी संगमरमर की इमारत की मुख्य गुंबद का ऊपरी भाग ढँक दिया जाएगा जिससे वो गायब हो जाएगी । आगरा में ताज महल के लगातार पीला पड़ने से पिछले कुछ महीनो से ताज को चमकाने के लिए मड पैक थेरेपी का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसके लिए ताज के मुख्य स्मारक और उस पर बानी ऊपरी गुम्बद को पाइप से जाल बना कर ढँक दिया जाएगा। जिससे यह गुम्बद दिखाई नहीं देगा। इस बीच जो लोग ताज महल के पुराने स्वरुप को यादो में ले जाना चाहेंगे उनकी उम्मीदों पर यहाँ धक्का जरूर लग सकता है। यह इमारत इससे पहले द्वितीय विश्व युध्द और पाकिस्तान युध्द के दौरान भी ढँक दिया गया था और बीते 1941 से 1944 तक इसी तरह के संरलशं कार्य के लिए ताज को ढंका गया था उस वक्त भी पर्यटको को बेहद मायूसी हाथ लगी थी ।

भारतीय पुरातत्व के आला अधिकारियो की मानें तो उन्होंने अभी तक यह तय नहीं किया है की मुख्य गुम्बद और स्मारक को ढंकने का काम कब से किया जाएगा उन्होंने इसके लिए साल तक का समय भी माना है। वहीँ ताज के गुम्बद की गायब होने की सूचना मिलते ही पर्यटन जगत से जुड़े लोग निराश है लेकिन जब बात ताज के संरक्षण की आती है तो ऐसे में कही न कहीं इसकी आवश्यकता पर लोग तैयार भी हो रहे है।
अंदाजा लगाया जा रहा है की करीब 7 से 8 महिने का समय इस गुम्बद का काम करने में लगेगा , जिसके बाद पर्यटको को वही और बेहतरीन खूबसूरत ताज महल सामने नजर आएगा ।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top