Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

वीडियो में देखिए सोलर ट्रेन की स्पीड, रेलवे की बदली तस्वीर

 Tahlka News |  2016-05-13 11:23:00.0

solar-trainतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. रेलवे के जोधपुर वर्कशॉप ने देश की पहली सोलर ट्रेन तैयार कर दी है। इसमें पंखे-लाइट बिजली से नहीं बल्कि सोलर एनर्जी से चलेंगे। नार्थ-वेस्ट जोन के एक और बड़े अधिकारी गोपाल शर्मा के अनुसार, इस ट्रेन का ट्रायल इस महीने के अंत तक होगा। उन्होंने ये भी बताया कि ये ट्रेन पैसेंजर ट्रेन के रूप में पटरी पर दौड़ेगी लेकिन रूट की घोषणा ट्रायल के बाद की जाएगी। उन्होंने कहा कि सोलर ट्रेन चलाने का रेलवे का मकसद ऊर्जा के अतिरिक्त स्रोतों को उपयोग में लाना है।


बता दें कि जयपुर में इस तरह की कुल 22 सोलर ट्रेनें बननी हैं। ट्रेन परंपरागत डीजल-इंजन के सहारे दौड़ेगी और ट्रेन के अंदर सभी एसी और नॉन-एसी कोच में पंखों और लाइट को सोलर पैनल से ऊर्जा दी जाएगी।


https://www.youtube.com/watch?v=BTfb41bolMY

हालांकि इस सन्दर्भ में रेलवे की एक चिंता भी है कि कहीं लोग रेल की छत पर चढ़कर सोलर पैनल को नुकसान ना पहुंचा दें। इसी चिंता के मद्देनजर नार्थ-वेस्ट जोन के चीफ इंजीनियर बीएल पाटिल ने कहा कि इस ट्रेन को उस रूट पर फिलहाल नहीं चलाया जायेगा जिस रूट पर लोग ट्रेन की छत पर अक्सर चढ़ जाते हैं।


सोलर पैनल द्वारा रेल चलाना रेलवे के भारतीय इतिहास में एक क्रांतिकारी परिवर्तन माना जा रहा है। सोलर ट्रेन केवल दिन में चलेगी और आगे चलकर इसे रात में चलाने पर काम किया जायेगा। इस प्रोजेक्ट के लिए आईआईटी बैंगलोर ने एक रिसर्च किया और उसमें पाया कि एक सोलर ट्रेन के एक साल तक पटरी पर दौड़ने से सालाना 48 लाख रूपये की बचत होगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top