Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

VIDEO: क्रॉस वोटिंग को लेकर यूपी विधानसभा में हंगामा, सपा-बीजेपी नेता भिड़े

 Girish Tiwari |  2016-06-11 05:38:08.0

rajyasbha


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ:
उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटों के लिए शनि‍वार दोपहर बाद करीब 3 बजे वोटि‍ंंग खत्‍म हो गई। इसमें 401 वि‍धायकों ने वोट दि‍या।रि‍जल्‍ट की घोषणा शाम करीब सवा 5 बजे होगी।


राज्यसभा चुनाव में वोटिंग के दौरान जमकर हंगामा हुआ है।  क्राॅस वोटिंग को लेकर सपा नेता और बीजेपी नेताओं की बीच जमकर झड़प हुई है।


देखें VIDEO:-


https://www.youtube.com/watch?v=KTbtZxIy2pg&feature=youtu.be

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सपा के बागी नेता गुड्डू पंडित का वोट बीजेपी विधायकों ने डाला। इस बात को  लेकर सपा-बीजेपी के विधायकों में नोंकझोंक शुरू हो गई। मतदान के दौरान सपा-बीजेपी विधायक भिड़ गए।


सपा के बागी वि‍धायक गुड्डू पंडि‍त और मुकेश शर्मा का कहना है कि‍ सपा नेता सुशील सिंह ने उनका वोट डाल दि‍या। साथ ही पवन पांडेय ने बैलेट छि‍नने की कोशि‍श की और जान से मारने की धमकी दी। चुनाव पर्यवेक्षक से शि‍कायत की गई है।



बीजेपी MLA संगीत सोम ने कहा है कि‍ बीजेपी के वोटर्स से सपा नेताओं ने बैलेट पेपर छीनने की कोशि‍श की। बीजेपी के कई नेताओं ने कहा कि‍ उन्‍हें वोट देने से रोकने की कोशि‍श हो रही है।


https://www.youtube.com/watch?v=xoqDtUp0bwo&feature=youtu.be

सपा के बागी विधायक गुड्डू पंडित ने कहा कि उन्‍हें जान से मारने की धमकी दी जा रही है। साथ ही वोट डालने से रोका जा रहा है।


वहीं, मतदान के दौरान सपा और बीजेपी विधायक एक-दूसरे पर आरोप लगा रहें हैं। साथ ही महिला विधायकों ने भी सपा पर गंभीर आरोप लगाए हैं।


इससे पहले बीजेपी विधायक विजय बहादुर यादव ने सपा प्रत्याशी को वोट दिया।


निर्दलीय विधायक विजय‍ सिंह ने आराप लगाया की बीजेपी और बसपा के विधायक मुझे वोट डालने से रोक रहे थे।


rajyasbha 2


पीस पार्टी के अध्यक्ष अयूब खान ने कहा है कि‍ पीस पार्टी कांग्रेस को वोट कर रही है और जो विधायक पार्टी लाइन से हटकर वोट कर रहे है उनपर कार्रवाई होगी।


कांग्रेस नेता रीता जोशी ने कहा है कि‍ कपिल सिब्बल की जीत पक्‍की है। कोई क्रॉस वोटिंग नहीं होगी।


बीजेपी नेता आशुतोष टंडन ने कहा है कि‍ हमारे पार्टी का उम्मीदवार और समर्थित उम्मीदवार प्रीति भी जीतेंगी।


rajya sbha 3


कैबिनेट मंत्री राजा भइया का बयान दिया कि विधान परिषद में शत-प्रतिशत जीत दर्ज की थी। राज्यसभा में भी जीत दर्ज करेंगे। साथ ही उन्‍होंने कहा कि 2017 में सपा पूर्ण बहुमत से सरकार बनेगी।


सूत्रों की माने तो राज्‍यसभा की वोटिंग में कांग्रेस विधायकों ने भी क्रॉस वोटिंग की है। इनमें नवाब काजिम अली ने बसपा और विजय दुबे, संजय जायसवाल, और माधुरी वर्मा ने भाजपा को वोट दिया। वहीं, बसपा के राजेश त्रिपाठी ने भी भाजपा  को वोट दिया है।


चुनाव देखने सपा कैंडि‍डेट अमर सि‍ंंह भी पहुंचे। उनसे बीजेपी समर्थि‍त नि‍र्दलीय कैंडि‍डेट प्रीति‍ महापात्रा ने वि‍जयी होने का आशीर्वाद मांगा। इस पर अमर सिंंह ने उन्‍हें यशस्‍वी होने का आशीर्वाद दि‍या।


बताते चले कि विधान परिषद (एमएलसी) चुनाव में बड़े पैमाने पर हुई क्रॉस वोटिंग की आशंका से सभी राजनीतिक दलों की नींद उड़ी हुई है। एमएलसी चुनाव की ही तर्ज पर राज्यसभा के लिए भाजपा समर्थित प्रीति महापात्रा को हराने के लिहाज से गैर भाजपाई दल देर रात तक अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुटे रहे।


दूसरी ओर, विधान परिषद में भाजपा के दूसरे प्रत्याशी दया शंकर सिंह की हार के बाद प्रीति के वोट प्रबंधक परेशान नजर आ रहे हैं। उधर, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के देर रात तक पत्ते न खोलने की वजह से कांग्रेस के चुनाव रणनीतिकार भी उलझन में दिखाई दिए।

गौरतलब है कि राज्यसभा की 11 सीटों के लिए 12 प्रत्याशी मैदान में हैं। राज्यसभा चुनाव के एक दिन पहले हुए एमएलसी चुनाव में जमकर क्रॉस वोटिंग हुई। क्रॉस वोटिंग में गैर भाजपा दलों की रणनीति कामयाब रही और सारे जतन करने के बावजूद भाजपा अपने दूसरे प्रत्याशी दयाशंकर सिंह को नहीं जिता सकी।

ऐसी ही रणनीति राज्यसभा के चुनाव में भी नजर आने के आसार हैं। लिहाजा, सभी दल अपने-अपने राज्यसभा प्रत्याशियों को चुनाव जिताने की रणनीति में जुट गए हैं। शीर्ष नेताओं ने विधायकों के साथ डिनर पर रणनीति बनाई।

राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने भाजपा को हराने और सपा व कांग्रेस प्रत्याशी की जीत के लिए व्हिप जारी कर दिया है। रालोद के पास आठ वोट हैं। उसने इसमें से सात वोट सपा प्रत्याशियों को, जबकि एक वोट कांग्रेस के कपिल सिब्बल को देने का फैसला किया है।

बसपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए दो प्रत्याशियों, सतीश चंद्र मिश्र और अशोक सिद्घार्थ को उतारा है जबकि भाजपा ने पूर्व कैबिनेट मंत्री शिव प्रताप शुक्ल को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है।

सपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा, समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह, इलाहाबाद के दिग्गज नेता कुंवर रेवती रमण सिंह सहित सात लोगों को चुनावी मैदान में उतारा है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top