Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कश्मीर के लिए तैयार हुई स्पेशल कमांडो फ़ोर्स, कहर बनकर टूटेगी फिदायीन हमलावरों पर

 Anurag Tiwari |  2016-12-20 04:17:29.0

Special Commando Force, Jammu Kashmir Police, Army, ITBP, Counter-terrorism, Pulwama, South Kashmir, Fidayeen Attack, Pakistan



तहलका न्यूज ब्यूरो


श्रीनगर. पाकिस्तान समर्थित आतंकी घटनाओं में इजाफा देख, भारत ने स्पेशल कमांडो फ़ोर्स तैयार कर ली है. हाल ही में 200 स्पेशल टेकनिक से लैस ऐसे कमांडोज का दस्ता ट्रेनिंग पाकर निकला है. यह सभी जवान जम्मू-कश्मीर पुलिस के हैं, जिन्हें इंडिया आर्मी और आईटीबीपी ने ट्रेनिंग दी है.



बीते 14 दिसम्बर को विशेष रूप से आयोजित एक समारोह में जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ़्ती ने इस कमांडोज की पासिंग आउट परेड की सलामी ली यह ट्रेनिंग दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के लेथपोरा स्थित कमांडो ट्रेनिंग सेंटर में पूरी की गई है.

Special Commando Force, Jammu Kashmir Police, Army, ITBP, Counter-terrorism, Pulwama, South Kashmir, Fidayeen Attack, Pakistan

कमांडो ट्रेनिंग सेंटर के प्रिंसिपल एसएसपी महमूद चौधरी के मुताबिक़, “ इन कमांडोज को आर्मी और आईटीबीपी के ऑफिसर्स ने ट्रेनिंग दी है. इन कमांडोज को फिदायीन हमलावरों द्वारा कब्जे में ले गयी इमारत को खाली कराने की स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है. यह ऐसी इमारत को मंजिल दर मंजिल या सीढ़ी चढ़ाई वाली पहाड़ी पर चढ़कर खाली कराने में महारत हासिल कर चुके हैं. साथ ही इन्हें किसी मामले की जांच के लिए साइंटिफिक किट का भी इस्तेमाल करना सिखाया गया है.”



पुलिस के अधिकारीयों ने बताया कि कारगिल की लड़ाई में मात खाने के बाद पाकिस्तान की तरफ से 1999 से 2002 तक आत्मघाती हमले आम बात हो चुकी थी. साल 2006 से 2013 इस तरह के हमलों में भारी कमी आई थी. लेकिन अचानक साल 2013 से इस तरह के फिदायीन हमले अचानक बढ़ गए हैं. ज्यादातर हमले जम्मू कश्मीर और केंद्र सरकार की इमारतों पर हुए हैं. ऐसे में जरूरत थी एक स्पेशल फ़ोर्स की जो इस तरह के फिदायीन हमलों से कम से कम नुकसान के साथ निपट सके और आतंकियों को मार गिराए.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top