Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सनराइजर्स को एकजुटता के कारण मिली जीत : लक्ष्मण

 Vikas Tiwari |  2016-05-30 20:41:35.0

a1f7b70d0a5d28b19b9740794e9c76b7
बेंगलुरु.  पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का खिताब अपने नाम करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के मेंटॉर वी. वी. एस. लक्ष्मण ने कहा कि टीम के खिलाड़ियों की एकजुटता के कारण यह जीत मिली है। हैदराबाद ने रविवार को एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के फाइनल मैच में बेंगलोर को आठ रनों से हराकर पहली बार खिताब पर कब्जा जमाया।

हैदराबाद ने कप्तान डेविड वार्नर की 38 गेंदों में 69 रनों की पारी की बदौलत सात विकेट के नुकसान पर 208 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जवाब में बेंगलोर के क्रिस गेल ने 38 गेंदों में 76 रनों और कप्तान विराट कोहली ने 35 गेंद में 54 रनों की पारी खेली, लेकिन यह दोनों टीम को जीत की दहलीज पर नहीं पहुंचा सके।


आईपीएलटी20 डॉट कॉम ने लक्ष्मण के हवाले से लिखा है, "इस सत्र का अंत फाइनल में जीत के साथ करना काफी शानदार रहा। हमने धीमी शुरुआत की थी। लेकिन, हमारी टीम में जिस तरह की एकजुटता थी, वह शानदार थी और उसी के कारण हमें जीत मिली। हमारी टीम में सुपरस्टार्स नहीं थे और टीम का हर सदस्य महत्वपूर्ण था। खिलाड़ी एक दूसरे के साथ अच्छा महसूस कर रहे थे।"

उन्होंने कहा, "हमने दो लीग मैच हारने के बाद जिस तरह से वापसी की, उसके बाद शानदार क्रिकेट खेली। एलिमिनेटर में कोलकाता को हराया और दूसरे क्वालीफायर में गुजरात लायंस को मात दी। खासकर गुजरात लायंस के खिलाफ जीत शानदार थी।"

उन्होंने कहा, " हमने आज (रविवार को) भी अच्छा स्कोर किया। वार्नर ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी की और बेन कटिंग ने मैच जिताऊ पारी खेली। जब गेल बल्लेबाजी कर रहे थे, तब मुझे जो सबसे अच्छी बात लगी वह थी गेंदबाजों और कप्तान की शारीरिक भाषा। यह शानदार टीम प्रयास था।"

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज ने टीम के कप्तान वार्नर की जमकर तारीफ की।

उन्होंने कहा, "उन्होंने आगे आकर टीम का नेतृत्व किया। वह प्रेरणादायी इंसान हैं। वह सकारात्मक और आक्रामक इंसान हैं। उनका स्वाभाव पूरी टीम पर हावी था। टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी होने के दबाव के बावजूद मैदान पर जाकर शानदार प्रदर्शन कर अपना प्रभाव छोड़ना काबिलेतारीफ है।"

लक्ष्मण ने कहा, "वह गेंदबाजों के कप्तान थे। एक गेंदबाज के तौर पर जब चीजें आपके मुताबिक न हों तो आप चाहते हैं कप्तान आपके साथ हो और आपको आजादी दे। वार्नर ने वही किया। वह अनुभवी कप्तान नहीं हैं, लेकिन उन्होंने जिस तरह से कप्तानी की, वह शानदार थी।"

लक्ष्मण ने टीम के गेंदबाजों की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने खासकर पर्पल कैप विजेता भुवनेश्वर कुमार को जमकर सराहा।

उन्होंने कहा, "हम जानते थे कि हमें अच्छे गेंदबाजों की जरूरत है और नीलामी में हमने ऐसा ही किया। हर प्रारूप में गेंदबाज ही आपको मैच जिताते हैं।"

लक्ष्मण ने कहा, "आशीष नेहरा ने शानदार प्रदर्शन किया। वह नेतृत्व करने वाले व्यक्ति हैं। उन्होंने मैच की तैयारी के लिए हर खिलाड़ी की मदद की। दुर्भाग्यवश वह चोटिल हो गए, लेकिन भुवनेश्वर और मुस्तफिजुर ने अच्छी जिम्मेदारी निभाई।"

उन्होंने कहा, "सबने देखा कि कोहली, अब्राहम डिविलियर्स, वार्नर के अलावा भुवनेश्वर के लिए भी यह सत्र शानदार रहा। टी-20 क्रिकेट में एक गेंदबाज के लिए सपाट विकेट पर छोटे मैदान में गेंदबाजी करना मुश्किल होता है। भुवनेश्वर ने न सिर्फ नई गेंद से अच्छी गेंदबाजी की, साथ ही उन्होंने अंतिम ओवर में भी टीम को संभाला। अपनी यॉर्कर गेंदों से उन्होंने रन भी रोके और विकेट भी लिए।"

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top