Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

टी-20 विश्व कप : न्यूजीलैंड को हरा फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

 Tahlka News |  2016-03-30 19:06:47.0

england-beat-nz-2016-wt20
नई दिल्ली, 30 मार्च. जेसन रॉय (78) की तूफानी पारी की बदौलत इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने बुधवार को फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले गए आईसीसी टी-20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर फाइनल में प्रेवश कर लिया है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने 17.1 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।


इसी जीत के साथ इंग्लैंड ने दूसरी बार टी-20 विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है। विश्व कप का फाइनल तीन अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड टीम की इस टी-20 विश्व कप में यह पहली हार थी और इसी के साथ उसका पहली बार विश्व विजेता बनने का सपना चकनाचूर हो गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को रॉय और एलेक्स हेल्स (20) ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवर में 82 रन जोड़ डाले। पूरे विश्व कप में अपनी शानदार गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान करने वाले कीवी टीम के गेंदबाज इन दोनों के सामने बेबस नजर आ रहे थे।

कीवी टीम को पहली सफलता मिशेल सैंटनर ने दिलाई। उन्होंने हेल्स को पवेलियन भेजा। इसके बाद जोए रूट (नाबाद 27) ने रॉय का साथ दिया। रूट एक-एक रन लेकर रॉय को बल्लेबाजी करने का मौका दे रहे थे और रॉय कीवी गेंदबाजों पर लगातार प्रहार कर रहे थे।

रॉय को सोढ़ी ने 110 के कुल योग पर पवेलियन भेजा। रॉय जाते-जाते अपना काम कर गए थे। उन्होंने अपनी पारी में 44 गेंदों का सामना किया और दो छक्के, 11 चौके लगाए। रॉय को मैन ऑफ द मैच चुना गया। अगले ही गेंद पर सोढ़ी ने कप्तान इयोन मोर्गन को खाता खोलने से पहले ही पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद जोस बटलर ने अंत में 17 गेंदों में नाबाद 32 रनों की आक्रामक पारी खेल टीम को जीत दिलाई। उन्होंने अपनी पारी में तीन छक्के और दो चौके लगाए।

न्यूजीलैंड की तरफ से सोढ़ी ने दो और सैंटनर ने एक विकेट लिया।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने तेज शुरुआत की लेकिन अंतिम ओवरों में तेजी से विकेट गंवाने के कारण टीम बड़े लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकी।

कीवी टीम को मार्टिन गुपटिल (15) ने तेज शुरुआत दी लेकिन वह जल्द ही 17 के कुल योग पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन (32) और कोलिन मुनरो (46) ने दूसरे विकेट के लिए मात्र 50 गेंदों पर 74 रन जोड़ डाले।

विलियमसन 91 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे तो मुनरो 107 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इसके बाद कीवी टीम के बल्लेबाज जल्दी रन बनाने के चक्कर में एक के बाद एक विकेट गंवाते रहे और टीम पूरे 20 ओवर में 153 रन पर सीमित रही।

इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने तीन सफलता हासिल की जबकि मोइन अली, डेविड विली, क्रिस जार्डन और लिएम प्लंकेट ने एक-एक विकेट लिया। (आईएएनएस)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top