Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

UP में HIGH ALERT, दादरी कांड की बरसी पर सूबे में धमाका करने का मंसूबा

 Anurag Tiwari |  2016-09-28 07:15:24.0

Varanasi, Terror Alert, Blast, Dadri Incident, Akhlaq, Nodia, Terror Outfitअनुराग तिवारी

लखनऊ. बुधवार को दादरी कांड की पहली बरसी पर आतंकियों द्वारा यूपी की कचहरियों में ब्लास्ट करने की योजना बनाई है. इसके चलते यूपी पुलिस ने प्रदेश भर में हाई अलर्ट जारी करते हुए सभी कचहरी परिसर में तलाशी अभियान शुरू कर दिया है.

अख़लाक़ की ह्त्या का बदला लेना चाहते हैं आतंकी

सेन्ट्रल इंटेलिजेंस के अधिकारी ने बताया कि दादरी कांड में हुई अख़लाक़ की ह्त्या के बाद आतंकी बदला लेने के लिए विस्फोट करने की फिराक में हैं. इसके पीछे दक्षिण भारत के एक आतंकी संगठन का हाथ बताया जा रहा है. जिसने इस योजना को अंजाम देने के लिए अपने संगठन को निर्देश दिया है. इस संगठन के निशाने पर खासतौर से पश्चिमी यूपी के कोर्ट परिसर हैं.


अख़लाक़ के परिवार पर मुकदमे के फैसले से हैं नाराज

अख़लाक़ की ह्त्या उसके घर में बीफ की मौजूदगी की आशंका के चलते हुई थी, जिसमे कई लोगों की गिरफ्तारियां हुईं थीं. इसके बाद जांच के बाद पता चला कि अख़लाक़ के घर में रखा हुआ मांस बीफ था. इसके बाद अख़लाक़ के परिवार पर भी मुकदमा दर्ज करने के लिउए कोर्ट ने आदेश दे दिया. इससे खफा आतंकी संगठनों ने कोर्ट परिसर में ब्लास्ट करने की योजना बनाई. उनकी इस योजना का पता सेन्ट्रल इंटेलिजेंस एंजेंसियों समय रहते लग गया, जिसके बाद पूरी प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया.

यूपी पर है आतंकियों की निगाह

केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे संगठन इस बार आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के साथ-साथ देश को सांप्रदायिक हिंसा की आग में झोंकने के फिराक में हैं.  इस रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले त्योहारों के समय यह संगठन बड़े पैमाने पर गड़बड़ी फैलाने की फिराक में हैं.  रिपोर्ट के मुताबिक यह खतरा वैसे तो पूरे देश में मंडरा रहा है, लेकिन दंगों की आग में आए दिन झुलसने वाला यूपी ऐसे तत्वों के खास निशाने पर है.  



शहर में तलाशी शुरू

खुफिया एजेंसियों के इनपुट के बाद सूबे के सभी कोर्ट परिसरों में सुरक्षा कड़ी कर दी वहां भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.  यहां हर आने जाने वाले पूछताछ की जा रही है.  कोर्ट परिसर के सभी प्रवेश मार्गों पर नियमित चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है .  साथ ही सुरक्षाबल शहर के होटलों धर्मशालाओं पर भी आने जाने वालों पर नजर रख रही है.   वाराणसी में एसएसपी और आईजी ने खुद तलाशी का जिम्मा सम्हालते हुए चेकिंग अभियान का नेतृत्व किया. वहीँ राजधानी लखनऊ में सिविल कोर्ट परिसर की कई बिल्डिंग्स को खाली करा चप्पे-चप्पे की तलाशी ली गई.

पब्लिक प्लेस पर भी बढ़ाई जाये सिक्यूरिटी

पब्लिक प्लेस जैसे मॉल्स, हॉस्पिटल, सिनेमाहॅाल,  बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, एअरपोर्ट, होटल, रेस्टोरेन्ट और अन्य भीड़-भाड़ वाली जगहों की सिक्यूरिटी बढाने के लिए इन जगहों पर पर्याप्त पुलिस फ़ोर्स की उपस्थिति सुनिश्चित किये जाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.  साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि गजेटेड ऑफिसर पुलिस ऑफिसर की मौजूदगी में आपत्तिजनक और संदिग्ध वस्तुओं की तलाशी के लिए सर्च आपरेशन कराये जाएँ.  मॉल्स, सिनेमाहॅाल और अस्पतालों के प्रबन्धकों,  संचालकों के साथ अलग से बैठक कर उनकी मौजूदा सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जाये. साथ ही मौजूदा संसाधनों से पुलिस फ़ोर्स की तैनाती करते हुए सुरक्षित वातावरण तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं.   पब्लिक प्लेस पर सीसीटीवी जैस इलेक्ट्रानिक उपकरणों से निगरानी भी किये जाने के लिए कहा गया है.

धार्मिक स्थान भी निशाने पर

पिछले साल यूपी के 34 जिले आतंकी गतिविधियों को लेकर संवेदनशील बताए जा चुके हैं.  एक बार फिर केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने यूपी के इन जिलों में आतंकी हमले की आशंका जताई है.  काशी, मथुरा और अयोध्या प्रमुख रूप से आतंकियों के निशाने पर हैं.  सुरक्षा एजेंसियों ने यूपी सरकार को आगाह करते हुए तीनों शहरों की सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी करने की हिदायत दी जा चुकी है.  12 जिले अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखे गए थे.  इनमें आगरा, कानपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, आजमगढ़ और हापुड़ प्रमुख है.

धार्मिक स्थानों पर भी सिक्यूरिटी बढ़ाए जाने के निर्देश

वर्तमान हालात को देखते हुए सूबे के तीनों धार्मिक स्थल अयोध्या, काशी, मथुरा और आगरा में ताजमहल की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा किये जाने के भी निर्देश दिए गए है.  इसके अलावा अतिरिक्त बौद्ध परिपथ पर आने वाले महत्वपूर्ण स्थानों जैसे सारनाथ, श्रावस्ती और कुशीनगर की सिक्यूरिटी की समीक्षा कर आवश्यक कदम उठाए जाने के निर्देश भी जारी किये गए हैं.



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top