Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पूर्वांचल के पिछड़ेपन को दूर करेगी समाजवादी सरकार

 Sabahat Vijeta |  2016-08-24 15:13:41.0

cm akhilesh yadav




  • राज्य सरकार सभी वर्गाें के कल्याण के लिए कार्य कर रही है

  • प्रदेश के विकास के उद्देश्य से यह अनुपूरक बजट पेश किया गया

  • राज्य सरकार ने प्रदेश के किसानों को राहत देने का काम किया

  • पूर्वान्चल के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए राज्य सरकार समाजवादी पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कर रही है

  • विधान सभा में अनुपूरक बजट पारित


लखनऊ. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज विधान सभा में कहा कि समाजवादी सरकार ने प्राथमिक विद्यालयों, हौसला अभियान, लोहिया ग्रामीण आवास योजना, सड़कों, विद्युतीकरण को बढ़ावा देने व राज्य के विकास के उद्देश्य से ही यह अनुपूरक बजट पेश किया है। वर्तमान राज्य सरकार सभी वर्गाें के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने राज्य में कानून व्यवस्था ठीक न होने के विपक्ष के आरोप को निराधार बताया।


श्री यादव ने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रदेश के किसानों को ओलावृष्टि से हुई हानि का उचित मुआवजा नहीं दिलाया, वहीं राज्य सरकार ने प्रदेश के किसानों को राहत देने का काम किया है। पिछले साल बेमौसम बारिश और सूखे के कारण किसानों पर संकट आया। केन्द्र से टीम आयी, आकलन किया और रिपोर्ट भी गई, लेकिन धनराशि नहीं दी। राज्य सरकार द्वारा अनुपूरक बजट में वर्ष 2015 के ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों के लिए 02 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।


मुख्यमंत्री ने अनुपूरक बजट के औचित्य का उत्तर देते हुए यह भी कहा कि समाजवादी पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है। पूर्वान्चल के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए राज्य सरकार समाजवादी पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे का निर्माण करा रही है। इस अनुपूरक बजट में 1300 करोड़ रुपये की धनराशि इस परियोजना के लिए प्रस्तावित की गई है। परियोजना के लिए जमीन खरीदने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। अनुपूरक बजट का विरोध करने वाले विकास नहीं चाहते और पूर्वान्चल को पिछड़ा बनाए रखना चाहते हैं।


श्री यादव ने कहा कि सड़क पर धरना प्रदर्शन कर जन-जीवन को प्रभावित करने की कोशिश करने वाले लोग जनता को परेशान देखना चाहते हैं। तभी वे सड़क पर यातायात बाधित कर रहे थे। यदि उन्हें प्रदेश की जनता की इतनी चिन्ता है तो उन्हें दिल्ली में प्रदर्शन कर भारत सरकार के स्तर पर लम्बित प्रदेश के हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं की धनराशि जारी करने के लिए प्रयास कराना चाहिए, क्योंकि वहां उनकी सरकार सत्ता में है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता एक बार पुनः समाजवादी सरकार को मौका देगी।


उल्लेखनीय है कि विधान सभा में आज अनुपूरक बजट ध्वनि मत से पारित हो गया।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top