Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

केन्द्र का सहयोग मिलता रहेगा तो यूपी को स्वस्थ बनाकर रखेंगे

 Girish Tiwari |  2016-06-18 07:13:16.0

akhilesh-yadavतहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज शाहजहांपुर में एलोपैथिक मेडिकल कालेज और बंथरा में रूहेलखंड मेडिकल कालेज का उदघाटन किया. इस मौके में मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार का सहयोग मिलता रहेगा तो बहुत शानदार मेडिकल कालेज बनकर तैयार हो जाएगा. उन्होंने कहा कि केन्द्र के सहयोग से यूपी को स्वस्थ बनाकर रखेंगे.


मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि अक्सर यह शिकायत सामने आती है कि गाँव में डाक्टर नहीं पहुँचते. हमें भी सुनकर अजीब लगता था कि आखिर गाँव में डाक्टर क्यों नहीं पहुँचते. जब यूपी की ज़िम्मेदारी मिली तो पता चला कि मरीजों की संख्या के हिसाब से हमारे पास डाक्टर ही नहीं हैं. डाक्टरों की कमी होगी तो हर मरीज़ को डाक्टर कैसे मिलेंगे. इसी वजह से समाजवादी सरकार ने चार साल की सरकार में एमबीबीएस की सीटों को बढ़ाकर दोगुना कर दिया. आने वाले दिनों में इस संख्या को हम और बढ़ाएंगे.


उन्होंने कहा कि यूपी का मुख्यमंत्री बनने के बाद पता चला कि केन्द्र सरकार यूपी में मेडिकल कालेज और एम्स बनाना चाहती है लेकिन यूपी सरकार ने इसके लिए ज़मीन उपलब्ध नहीं कराई. हमने तय किया कि मेडिकल कालेज और एम्स के लिए ज़मीन की कमी नहीं होने देंगे. हमने राजनीति को किनारे रखकर रायबरेली में एम्स के लिए ज़मीन उपलब्ध करा दी लेकिन हमारी तरह कांग्रेस अपना दिल बड़ा नहीं कर पाई और उसने एम्स के शिलान्यास कार्यक्रम में हमें बुलाना भी ज़रूरी नहीं समझा. फिर भी हमें खुशी है कि रायबरेली में एम्स बन रहा है. हमने गोरखपुर में भी एम्स के लिए ज़मीन उपलब्ध करा दी है. जल्दी ही वहां भी शिलान्यास कराया जाएगा और काम शुरू हो जाएगा.


केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी.नड्डा की तारीफ़ करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि आपका दिल बड़ा है जो यूपी में मेडिकल कालेज और एम्स बनाना चाह रहे हैं. वैसे ही हम भी आपको यकीन दिलाते हैं कि आप जिस शहर में भी मेडिकल कालेज बनाना चाहेंगे वहां यूपी सरकार ज़मीन उपलब्ध करायेगी. उन्होंने कहा कि सरकार बनने के बाद हमने गरीब विधायकों को बिधायक निधि से गाड़ी खरीदने की छूट दी थी लेकिन उसका विरोध शुरू हो गया तो हमने तय किया कि गाड़ी के लिए तय किये गए 25 लाख रुपये का इस्तेमाल विधायक स्वास्थ्य के क्षेत्र में कर सकेंगे.


उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश बड़ा प्रदेश है. यहाँ के विकास के लिए केन्द्र की मदद की ज़रुरत होती है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मेडिकल कालेज और एम्स की संख्या बढ़ाना चाहते हैं तो यही मंशा समाजवादी सरकार की भी है. मेडिकल कालेज और एम्स की संख्या प्रदेश में बढ़ेगी तो यहाँ का स्वास्थ्य भी बेहतर होगा. उन्होंने कहा कि केन्द्र मदद को तैयार रहेगा तो हमारी सरकार भी हर काम बढ़-चढ़कर काम करेगी.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top