Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

शिक्षा से ही विकास व राष्ट्र की तरक्की सम्भव है : लल्लन सिंह

 Sabahat Vijeta |  2016-08-12 16:51:44.0

sonbhadra
अनपरा, सोनभद्र. रेनूसागर ग्रामीण विकास कार्यक्रम के तहत रेनूसागर पावर डिवीजन के अध्यक्ष ऊर्जा के॰ पी॰ यादव के नेतृत्व एवं उपाध्यक्ष मानव संसाधन जेरार्ड रोड्रिक्श के दिशा र्निदेशन में प्रेक्षागृह में बालिकाओं – बालकों को पढ़ने के लिए प्रेरित करने के अभियान के तहत पठन-पाठन सामग्री वितरण का आयोजन किया गया. इसके तहत विभिन्न दूर दराज गाँव से आये गरीब 300 बालिकाओं - बालको को पठन-पाठन सामग्री व 25 महिलाओं को स्वरोजगार के लिए सिलाई मशीन वितरित की गई. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक सोनभद्र लल्लन सिंह,रेनूसागर पावर डिविजन के अध्यक्ष ऊर्जा केपी यादव व उपाध्यक्ष मानव संसाधन जेरार्ड रोड्रिक्श ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया.

इस अवसर पर लल्लन सिंह ने अपने उद्बोधन में कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि हिण्डाल्को रेनूसागर ग्रामीण विकास कार्यक्रम के तहत आस पास 40 किलोमीटर के गरीबों में हमेशा सुख दुख बाटता रहा है. इसी सेवा भावना से जरुरत मन्द बच्चों को पठन-पाठन सामग्री व सिलाई मशीन वितरित कर रहा है. बालक - बालिकाओं को शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षा से ही सर्वांगीण विकास व राष्ट्र की तरक्की तब सम्भव है जब बच्चों पर बड़ों का आशीर्वाद हो तथा बच्चों में लगन व मेहनत करने की सक्षमता हो. विद्यार्थियों की प्रतिभा को उकेरने के लिए हिण्डाल्को रेनूसागर ग्रामीण विकास विभाग सदैव तत्पर रहा है.
इसी क्रम में रेनूसागर पावर डिविजन के अध्यक्ष ऊर्जा केपी यादव ने अपने सम्बोधन में भर हुऐ प्रेक्षागृह में उपस्थित पुलिस अधिकारियों, विभगाध्यक्ष मान्यता प्राप्त श्रमिक संगठन के पदाधिकारियों एवं दूर दराज से आये अभिभावकों का आभार व्यक्त करते हुये छात्रों से समय के महत्व को पहचानने और कठिन परिश्रम करने का आह्वान किया.
उन्होंने कहा की यह समय फिर वापस लौटकर नही आयेगा साथ ही साथ उन्होने यह भी कहा कि हमारा संस्थान बिजली उत्पादन के अलावा ग्रामीण विकास के तहत निकटवर्ती गावो को आदर्श बनाने का संकल्प लिया है. जिसके तहत जरुरतमंद ग्रामीणों के सतत उत्थान के लिए प्रयत्नशील है इतना ही नहीं ग्रामीण विकास के अलावा प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप से दिशिता महिला मंडल, लायन्स, लायनेस व रोटरी क्लब भी ग्रामीणों के उत्थान के लिए सतत प्रयासरत है इसी कड़ी में महिलाओं के लिए सिलाई कढ़ाई के अलावा रोजगार भी प्रदान किया है उन्होंने अपने संकल्प को दोहराते हुए कहा कि रेनूसागर पावर डिविजन परिवार का प्रयास है कि स्थानीय जरूरतमन्दो का सर्वागीण विकास हो.
इस अवसर पर ग्रामीण विकास विभाग प्रभारी समर जैन ने प्रेक्षागृह में उपस्थित अतिथियों का स्वागत करते हुए विभाग द्वारा किया जा रहे कार्या पर प्रकाश डाला. धन्यवाद ज्ञापन संजीव श्रीवास्तव ने किया.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top