Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

500-1000 रूपये के नोटबंदीः वोट की तरह नोटबदली करने आए लोगों की अंगुली पर लगेगी स्याही

 Vikas Tiwari |  2016-11-16 02:57:05.0

noyebandi-with-finger-ink
तहलका न्यूज़ ब्यूरो


नई दिल्ली. कालेधन को लेकर सरकार अपने मुहिम में और भी सख्त होती नजर आ रही है. अपने अभियान के दौरान सरकार ने नोटबंदी के बाद पुराने नोट बदलवाने वालों पर नजर रखने की पूरी तैयारी कर ली है.


इसके लिए आज से यानि की बुधवार से स्याही का प्रयोग किया जाने वाला है. आज से वोट की तरह ही नोटबदली कराने आए लोगों की अंगुली पर बैंक स्याही लगा देगी. इससे वो व्यक्ति दूबारा कतार में लग कर भीड़ का हिस्सा नहीं बन पाएगा.


स्याही का प्रयोग


वित्त सचिव शक्तिकांत दास की बताया कि एक ही आदमी बार-बार नोट बदलवाने के लिए बैंक आ रहे हैं. इससे भीड़ ज्यों की त्यों बनी हुई है. जरूरतमंद कैश निकालने में असहमत महसुस कर रहे हैं. इससे निजात पाने के लिए सरकार ने स्याही के प्रयोग की हामी भर दी है.


वोट की तरह अब नोट के लिए भी होगा स्याही का प्रयोग


वोट डालने के बाद वोटर की अंगुली पर स्याही लगाई जाती है, जिससे वो दोबारा वोट डालने ना आ पाते. इसी तर्ज पर अब कैश लेने के बाद बैंककर्मी कैश लेने वाले की अंगुली पर स्याही लगा देगें. जिससे वह दोबारा बैंक ना आए.


जन-धन खातों पर नजर


शक्तिकांत दास ने बताया कि कुछ लोग जन-धन खातों का भी गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने जन धन खाताधारकों से अनुरोध किया कि कुछ लेाग आपसे सेविंग अकाउंट में लाखों रुपये जमा करने को बोलेंगे. कृपया ऐसा न करें. आपको बता दें कि ऐसे खातों की लिमिट सिर्फ 50 हजार रुपये है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top